• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पोप फ्रांसिस ने नई डॉक्यूमेंट्री में समलैंगिक नागरिक संघों का किया समर्थन, कहा- वो भगवान के बच्चे हैं

|

रोम: पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने नई डॉक्यूमेंट्री में समलैंगिक (homosexuals) नागरिक संघों का समर्थन किया है। पोप फ्रांसिस ने कहा है कि समलैंगिक जोड़े भी भगवान के बच्चे हैं और उन्हें भी समान नागरिक अधिकार मिलना चाहिए। पोप फ्रांसिस ने यिवजिनी अफिनेवस्की द्वारा निर्देशित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म पर दिए एक इंटरव्यू में ये बात कही। ये फिल्म में LGBT लोगों को "एक परिवार में रहने" की अनुमति देने की सिफारिश करता है। इस डॉक्यूमेंट्री का प्रीमियर बुधवार को है। इस फिल्म में पोप फ्रांसिस ने साफ शब्दों में कहा है कि समलैंगिक लोगों को परिवार में रहने का अधिकार है।

Pope Francis

वे भगवान के बच्चे हैं: पोप फ्रांसिस

पोप फ्रांसिस ने कहा, ''समलैंगिक लोगों को परिवार में रहने का अधिकार है। वे ईश्वर की संतान हैं।'' उन्होंने कहा कि सिर्फ समलैंगिक होने की वजह से उन्हें परिवार से बेदखल नहीं कर देना चाहिए। सिर्फ समलैंगिक होने की वजह से हम उनका जीवन दयनीय नहीं बना सकते हैं। फिल्म के लिए दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, हमें नागरिक संघ कानून की जरूरत है, उसके जरिए ही उन लोगों (समलैंगिक) को कानूनी सुरक्षा मिल सकती है।

समलैंगिक लोगों के अधिकारों की लड़ाई में मैं उनके साथ हूं: पोप फ्रांसिस

समलैंगिक जोड़ों को नागरिक अधिका देने को लेकर पोप फ्रांसिस ने कहा, वह एक नागरिक संघ कानून है। इस प्रकार से वे लोग कानून अधिकार प्राप्त कर सकेंगे। पोप फ्रांसिस ने कहा कि समलैंगिक लोगों के अधिकारों की लड़ाई में वह उनके साथ खड़े हैं। पोप फ्रांसिस के जीवन और काम से संबंधित इस फिल्म 'फ्रांसेस्को' का प्रीमियर रोम फील फेस्टिवल के एक अंग के रूप में किया गया।

पोप फ्रांसिस की समलैंगिक संबंधों पर अभीतक की स्पष्ट टिप्पणी

बता दें कि ब्यूनस आयर्स के आर्चबिशप के रूप में सेवा देने के दौरान पोप फ्रांसिस मलैंगिक विवाह के विकल्प के तौर पर पुरुष समलैंगिक जोड़े के लिये नागरिक संघों का समर्थन किया था। हालांकि बतौर पोप उन्होंने कभी भी सार्वजनिक रूप से समलैंगिक संघों का संमर्थन नहीं किया था। इसलिए पोप फ्रांसिस की इस टिप्पणी को जानकार समलैंगिक संबंधों पर उनके द्वारा की गई अभी तक की सबसे स्पष्ट टिप्पणी के तौर पर देख रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Video: किसी 'गे' को राष्ट्रपति बनते नहीं देख सकती, अमेरिकी महिला ने वापस मांगा अपना वोट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pope Francis spoke out in favor of homosexuals says children of God and have a right to a family
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X