• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नग्न अवस्था में जमीन पर बिठाकर पुलिस ने ढंक दिया चेहरा, मौत के बाद परिवार ने जारी किया वीडियो

|

न्यूयॉर्क। अमेरिका के न्यूयॉर्क से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां दम घुटने के कारण एक अश्वेत शख्स की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि अश्वेत शख्स पुलिस कस्टडी के समय नग्न अवस्था में सड़क पर घूम रहा था, तभी पुलिस ने उसके चेहरे को हुड (कपड़ा) से ढंक दिया, जिसके बाद वो सांस नहीं ले पाया और उसकी मौत हो गई। ये पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई है। जिसके बाद लोगों में पुलिस के प्रति गुस्सा बढ़ गया है। पीड़ित के परिवार की ओर से जारी वीडियो के अनुसार, पुलिस ने पीड़ित शख्स के चेहरे को करीब दो मिनट तक ढंककर रखा था।

30 मार्च को हुई डैनियल की मौत

30 मार्च को हुई डैनियल की मौत

पीड़ित की पहचान डैनियल प्रूड के तौर पर हुई है, जिसकी 30 मार्च को मौत हो गई थी। लेकिन घटना के बारे में लोगों को विस्तार से बुधवार को पता चला जब डैनियल के परिवार ने इस मामले में अपनी बात रखी और वीडियो जारी किया। यानी ये घटना जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से भी दो महीने पहले की है। डैनियल के भाई ने कहा, 'आपने उसे कैसे देखा और सीधे तौर पर नहीं कहा कि वह अपना बचाव नहीं कर सकता था, वह जमीन पर नग्न था। समाज के लिए और कितने भाइयों को मरना पड़ेगा, महज ये समझाने के लिए कि इस तरह की घटनाओं को रोकने की जरूरत है।'

पुलिस पर प्रताड़ित करने का आरोप

पुलिस पर प्रताड़ित करने का आरोप

इस वीडियो के अनुसार, डैनियल के कपड़े उतरवाए गए थे और पुलिस ने उसे जमीन पर बैठने को कहा। उसके हाथों को पीछे की ओर करवाया गया और वह अपने बचाव में चिल्ला रहा था। इसके बाद सफेद रंग के कपड़े को उसके चेहरे पर ढंका गया। घटना उस समय की है, जब न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ था। परिवार का आरोप है कि डैनियल को मारने से पहले पुलिस ने काफी प्रताड़ित किया था। जब उसकी मौत हो गई, तो एक अधिकारी ने कहा कि वह सड़क पर कुछ समय तक नग्न अवस्था में था। जबकि दूसरे ने कहा, उसे शायद ठंड लग गई होगी।

पुलिस ने अपने बचाव में क्या कहा?

पुलिस ने अपने बचाव में क्या कहा?

हाल ही में ऐसी घटनाओं में बढ़ोतरी देखने को मिली है। डैनियल शिकागो का रहने वाला था और अपने परिवार से मिलने के लिए रोचेस्टर पहुंचा था। उसके भाई ने पुलिस को फोन करके जानकारी दी कि डैनियल घर से निकल गया है और मानसिक तौर पर अस्वस्थ है। मामले में अब भी जांच चल रही है। अपने बचाव में पुलिस ने कहा है कि उन्होंने डैनियल का चेहरा हुड से इसलिए ढंका क्योंकि वह उनपर थूक रहा था और वह कोरोना वायरस के चलते इससे डरे हुए थे। हालांकि एक्टिविस्टों का कहना है कि इस मामले में हत्या के एंगल से जांच होनी चाहिए।

भारत से मिली ड्रैगन को टक्कर तो ताइवान ने भी उठाया सिर, पासपोर्ट से हटाएगा 'रिपब्लिक ऑफ चाइना'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
police put hood on black man face in america newyork family release video after months
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X