• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अपनी इन अनोखी खूबियों के कारण 4 लाख रुपये में बिका ये चार पत्तियों वाला पौधा

|

वैलिंगटन। न्यूजीलैंड में महज चार पत्ती वाला एक पौधा इस वक्त चर्चा में बना हुआ है। चर्चा के पीछे का वजह ये है कि इस पौधे में महज चार पत्तियां हैं लेकिन फिर भी ये 8,000 न्यूजीलैंड डॉलर (करीब 4 लाख रुपये) में बिका है। ये पौधा हाउसप्लांट यानी घर में रखा जाने वाला पौधा है, जिसके प्रति लोगों की पसंद लगातार बढ़ रही है। यहां विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के पौधे वो लोग ज्यादा पसंद करते हैं, जो आर्थिक परेशानी या छोटे घर होने के कारण पालतू पशुओं का पालन नहीं कर पाते। इसके अलावा ऑनलाइन साइट्स पर भी इन पौधों की मांग काफी अधिक बढ़ गई है।

    New Zealand : 4 लाख में बिका केवल चार पत्तियों वाला पौधा, जानें क्या है खास । वनइंडिया हिंदी
    क्या हैं इस पौधे की खूबियां?

    क्या हैं इस पौधे की खूबियां?

    इसके अलावा घर की सजावट के लिए अब इंडोर पौधों का चलन बढ़ रहा है। अब बात करते हैं कि इस चार पत्ती वाले खास पौधे की। तो आपको बता दें चार पत्ती वाला ये पौधा न्यूजीलैंड की एक ट्रेड वेबसाइट पर बेचा गया है। वो भी करीब चार लाख रुपये में। इस पौधे में ऐसी कई खूबियां हैं जिनकी वजह से ये इतनी अधिक कीमत पर बेचा गया है। पौधे के विक्रेता ने इसकी खूबियां बताते हुए कहा है कि पौधे का अधिक महत्व इसलिए है क्योंकि इसकी पत्तियों पर शानदार पीले रंग वाला दुर्लभ वैरिगेशन है। जो काफी कम ही पाया जाता है।

    लगातार बढ़ रही इंडोर पौधों की बिक्री

    लगातार बढ़ रही इंडोर पौधों की बिक्री

    इसके अलावा जिस 'ट्रेड मी' नाम की ट्रेड वेबसाइट पर इसे बेचा गया है, उसके प्रवक्ता का कहना है कि इससे पहले सबसे महंगे बिकने वाले हाउसप्लांट का रिकॉर्ड 6,500 न्यूजीलैंड डॉलर में बिके पौधे के नाम था। यानी चार पत्ती वाले इस पौधे ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। और अब ये सबसे महंगा बिकने वाला पौधा बन गया है। इस पौधे का मालिक ऑकलैंड में रहता है। इस पौधे को काले रंग के प्लास्टिक के पौट में उगाया गया है। वेबसाइट के प्रवक्ता ने ये भी बताया है कि साल 2015 के बाद से उनकी साइट पर इंडोर पौधों की बिक्री में 2543 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जिसमें 213 फीसदी की बढ़ोतरी बीते साल ही हुई है।

    पौधों के लिए बनाए जा रहे नियम

    पौधों के लिए बनाए जा रहे नियम

    आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इंडोर पौधों को लेकर कुछ नियम भी बनाए जा रहे हैं। जैसे न्यूजीलैंड के इंडोर पौधों वाले फेसबुक पेज पर 30 हजार मेंबर हैं। इस ग्रुप के दो नियम रखे गए हैं, पहला पौधे को काटना नहीं है और दूसरा पैसा खर्च करते वक्त शर्म नहीं करनी। साइट्स पर भी इन पौधों को बच्चे कहकर बुलाया जाता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि हाउसप्लांट्स की बिक्री पश्चिमी देशों में काफी बढ़ रही है। शहरीकरण का बढ़ना और घर में सजावट इनके मुख्य कारणों में से एक हैं।

    Exclusive: स्नेहल पांडेय ने सैलरी खर्च कर बदल दी सरकारी स्कूल की तस्‍वीर, राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 से होंगी सम्‍मानित

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    plant with just four leaves sold for four lakh rupees in new zealand know its qualities
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X