अमेरिका और साउथ कोरिया मिलिट्री ड्रिल तुरंत खत्म करें, रिहर्सल और डायलॉग एक साथ संभव नहीं: नॉर्थ कोरिया

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

प्योंगयांग। नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका और साउथ कोरिया को कोरियाई प्रायद्वीप में तुरंत अपने मिलिट्री ड्रिल को रोकने के लिए कहा है। हाल ही के दिनों में नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच रिश्तों के जमी बर्फ पिघलती दिखी है, जब प्योंगयांग अपने एथलीट को शीतकालीन ओलपिंक गेम में सियोल भेजने के लिए तैयार हो गया। इस बीच नॉर्थ कोरियाई सरकार की प्रोपेगेंडा वेबसाइट युरिमिंजोक्किरी ने दोनों देशों की मिलिट्री ड्रिल को कोरियाई प्रायद्वीप के लिए विनाषकारी बताया है।

मिलिट्री ड्रिल को पूरी तरह से खत्म करें

मिलिट्री ड्रिल को पूरी तरह से खत्म करें

साउथ कोरिया की एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा है कि उनको मिलिट्री ड्रिल को पूरी तरह से खत्म करें, ना कि सिर्फ रोकना चाहिए। वेबसाइट ने कहा कि वॉर रिहर्सल और डायलॉग दोनों एक साथ संभव नही है। नॉर्थ कोरिया की सीमा पर पिछले कई महीनों से अमेरिका, साउथ कोरिया और यहां तक कि जापान ने भी मिलिट्री ड्रिल में हिस्सा लेते रहे हैं। शीतकालीन ओलंपिक गेम का आयोजन 9 से 25 फरवरी को साउथ कोरिया में खेले जाएंगे।

शीतकालीन ओलपिंक में एथलीट भेजने को नॉर्थ कोरिया राजी

शीतकालीन ओलपिंक में एथलीट भेजने को नॉर्थ कोरिया राजी

पिछले सप्ताह नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के ऑफर को स्वीकार करते हुए अपने एथलीट को फरवरी में होने में जा रहे शीतकालीन ओलपिंक गेम में सियोल भेजने के लिए राजी हुआ था। इसके अलावा सीमा पर भी तनाव को कम करने के लिए नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच वार्ता को लेकर सहमति बनी है।

पिछले साल बढ़ा था कोरियाई प्रायद्वीप तनाव

पिछले साल बढ़ा था कोरियाई प्रायद्वीप तनाव

शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने के लिए दोनों देशों के बीच पिछले साप्ताह हुई मीटिंग को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। करीब 25 महीनों के बाद नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच यह वार्ता हुई थी। वहीं, राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो पिछले साल कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़े तनाव ने शीत युद्ध के बाद दुनिया में परमाणु हमले को लेकर सबसे ज्यादा डर पैदा किया। हालांकि, शीतकालीन ओलंपिक के बाद और दोनों देशों के बीच होने वाली सीमा वार्ता से कितना बदलाव आएगा, यह देखना दिलचस्प होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
North Korea says America and South Korea suspend military drills

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.