• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ISIS ने टेप जारी कर बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की, उत्तराधिकारी के नाम का किया ऐलान

|

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे खौफनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबु बकर अल बगदादी अमेरिकी सुरक्षाकर्मियों के ऑपरेशन में मारा गया था। खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात का ऐलान मीडिया के सामने आकर किया था। ट्रंप के ऐलान के बाद अब खुद आईएस ने इस बात की पुष्टि की है कि अबु बकर अल बगदादी की मौत हो चुकी है। आईएस की ओर से इस बात की पुष्टि के साथ ही बगदादी के नए उत्तराधिकारी के नाम का भी ऐलान कर दिया गया है।

 ऑडियो टेप जारी

ऑडियो टेप जारी

आईएस की ओर से एक ऑडियो टेप जारी किया गया है जिसमे बताया गया है कि अबु इब्राहिम हाशिमी अल कुरैशी उर्फ अब्दुल्ला करदश आईएस के नए सरगना होंगे। न्यू यॉर्क पोस्ट ने एनबीसी न्यूज के हवाले से इस बात की जानकारी दी है कि आईएस ने ऑडियो टेप के जरिए अपने नए सरगना के नाम का ऐलान किया है। बता दें कि सीरिया में अमेरिकी सैनिकों द्वारा ऑपरेशन में बगदादी की मौत हो गई थी। बगदादी ने खुद को बम से उड़ा लिया था। इसका ऐलान रविवार को डोनाल्ड ट्रंप ने किया था।

पांच साल से छिपा था बगदादी

पांच साल से छिपा था बगदादी

गौरतलब है कि बगदादी पिछले कई वर्षों से यहां छिपा हुआ था। श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद अप्रैल माह में बगदादी ने एक प्रोपगेंडा वीडियो जारी किया था। श्रीलंका में हुए बम धमाकों में 250 से ज्यादा लोग मारे गए थे। बता दें कि बगदादी समय समय पर ऑडियो टेप के जरिए अपना बयान जारी करता था। उसने आखिरी बयान अगस्त में जारी किया था। मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया था कि अमेरिकी सेना ने बगदादी के उत्तराधिकारी को भी मार गिराया है।

ट्रंप ने दी थी जानकारी

ट्रंप ने दी थी जानकारी

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी के मारे जाने की जानकारी देते हुए कहा था, बगदादी का खात्मा मेरी सरकार की प्राथमिकता थी। अमेरिकी सेना के विशेष बलों ने उत्तर पश्चिम सीरिया में बहादुरी से अभियान चलाया, जिसमें बगदादी मारा गया। बगदादी के साथ उसके कई साथी भी मारे गए हैं। इस ऑपरेशन में किसी अमेरिकी सैनिक की जान नहीं गई। डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को ट्वीट कर कहा था कि कि कुछ बहुत बड़ा हुआ है, जिसके बाद उन्होंने इस बात की घोषणा कर दी है कि बगदादी मारा जा चुका है।

इसे भी पढ़ें- जानिए कैसे ISIS सरगना बगदादी अपनी अरबों रुपयों की दौलत को छिपाकर रखता थाइसे भी पढ़ें- जानिए कैसे ISIS सरगना बगदादी अपनी अरबों रुपयों की दौलत को छिपाकर रखता था

English summary
ISIS confirms the death of Abu Bakr Al Baghdadi names his successor.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X