• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंटरनेट सर्चिंग डेटा से भी हो सकती है कोरोना हॉटस्पॉट की पहचान, शोध में सामने आई बात

|

नई दिल्ली: मोबाइल और इंटरनेट सेवा से आज हर इंसान जुड़ गया है। इसी मोबाइल की मदद से कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट्स का भी पता लगाया जा सकता है, ये बात अमेरिका के मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल की ओर से की गई एक शोध में निकलकर सामने आई है। ये शोध क्लीनिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपाटोलॉजी नाम के मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इसके अलावा इसमें कोरोना के कुछ नए लक्षणों के बारे में भी बताया गया है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

corona

शोध के मुताबिक जिन जगहों पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों की ज्यादा खोज की गई, वो बाद में कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट बन गए। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पेट और छोटी आंत से संबंधित समस्या है। जिसमें दस्त, भूख ना लगना, पेट दर्द जैसी समस्या होती हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक अमेरिका के जिन राज्यों में मामले तेजी से बढ़े हैं, यहां पर लोगों ने इंटरनेट पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़े लक्षणों और इलाज के बारे में सर्च किया था। इसके लिए शोधकर्ताओं ने गूगल ट्रेंड के डेटा की मदद ली।

इजरायल में कोरोना वायरस की दूसरी लहर, देश में 3 हफ्तों के लॉकडाउन का ऐलान

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने अल्फाबेट इंक के गूगल ट्रेंड्स नाम के टूल का इस्तेमाल किया। इसमें उन्होंने देखा कि 20 जनवरी से 20 अप्रैल के बीच 15 राज्यों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी चीजें ज्यादा सर्च की गईं। इसी बीच इन राज्यों में मामले तेजी से बढ़े थे, जिसमें न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, कैलिफोर्निया, मैसाचुसेट्स और इलिनोइस भी शामिल हैं। इसमें सबसे ज्यादा कॉमन 'भूख ना लगना' और 'दस्त' था। उनके मुताबिक अगर अन्य जगहों पर भी ऐसे ही इंटरनेट सर्चिंग के आंकड़ों की निगरानी की जाए, तो हॉटस्पॉट वाले इलाकों की पहचान जल्द हो सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Internet searching data can also identify corona hotspots- research
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X