नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक को ब्रिटिश कैबिनेट में मिली जगह

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करते हुए इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के दामाद को जगह दी है। पीएम थेरेसा मे ने भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक को सोमवार को अपनी कैबिनेट में शामिल किया है। ऋषि सुनक नारायण मूर्ती के दामाद है। ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे के कार्यालय से मंगलवार रात ट्वीट कर इस बात की सूचना दी गई ट्वीट में लिखा गया कि 'सांसद ऋषि सुनक आवास, समुदाय और स्थानीय सरकार के मंत्रालय में राज्य के राज्य सचिव बनाए गये हैं।

नारायण मूर्ति के दामाद को ब्रिटिश कैबिनेट में मिली जगह

अंग्रेजी अखबार द हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, ऋषि सुनक एक पूर्व व्यापारी हैं, जो 2015 में रिचमंड यॉर्कशायर के सुरक्षित टोरी सीट से चुने गए थे। उसके बाद वे फिर से एक फिर बड़े अंतर के साथ 2017 में निर्वाचित हुए पार्लियामेंट पहुंचे। बता दें कि ऋषि प्रो-ब्रेक्सिट है, जिन्होंने डिजिटल अर्थव्यवस्था के साथ अवैध वाइल्ड लाइफ ट्रैड, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश और सामाजिक गतिशीलता जैसे मुद्दों पर हाउस ऑफ कॉमन्स में उल्लेखनीय योगदान किया।

सुनक और नारायणमूर्ति की बेटी अक्षता की मुलाकात 2009 स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी। दोनों क्लासमेट रहे हैं। अक्षता भारत लौटने से पहले वहां काफी साल तक रही थीं। इस कपल की दो बेटियां हैं, जिनका नाम कृष्णा और अनुष्का है।

सुनक के माता पिता डॉक्टर हैं और उन्होंने विंचेस्टर कॉलेज और ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई की हैं। इसके अलावा सुनक ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Infosys co-founder Narayana Murthy’s son in law Rishi Sunak appointed minister by UK PM Theresa May

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.