• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मेहुल चोकसी का भारत आना फिलहाल तय नहीं, डेमिनिका से खाली हाथ रवाना हुआ भारतीय विमान: सूत्र

|

नई दिल्ली, 04 जून: भगोड़े हीरा कोरोबारी और पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी के फिलहाल भारत आने की कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। सूत्रों के मुताबिक डोमिनिका पहुंची भारतीय अधिकारियों का निजी विमान वहां से बिना मेहुल चोकसी के ही रवाई हुआ है। भारतीय विमान ने गुरुवार (03 जून) डेमिनिका से उड़ान भरी है। हालांकि ये विमान कहां गया है फिलहाल इस बात की जानकारी सामने नहीं आई है। मेहुल चोकसी फिलहाल पुलिस की निगरानी में डोमिनिका के एक अस्पताल में भर्ती है।

28 मई मेहुल चोकसी को लाने भारतीय टीम गई थी डोमिनिका

28 मई मेहुल चोकसी को लाने भारतीय टीम गई थी डोमिनिका

सूत्रों ने कहा कि भारतीय टीम, जो मेहुल चोकसी को उसके संभावित निर्वासन के बाद भारत लाने के लिए डोमिनिका में थी, भगोड़े व्यवसायी मेहुल चोकसी के बिना ही कैरेबियन द्वीप से निकल गई है। कतर एग्जीक्यूटिव का बॉम्बार्डियर ग्लोबल 5000 बिजनेस जेट गुरुवार को रात 8:10 बजे द्वीप से रवाना हुआ। केंद्रीय जांच ब्यूरो के 2 अधिकारियों समेत 8 सदस्यीय टीम 28 मई को डोमिनिका में मेहुल चोकसी को भारत लाने के लिए गई थी। मेहुल चोकसी डोमिनिका-चाइना फ्रेंडशिप अस्पताल में पुलिस सुरक्षा के घेरे में है।

अगले 1 महीने तक मेहुल चोकसी के भारत लौटने की उम्मीद नहीं

अगले 1 महीने तक मेहुल चोकसी के भारत लौटने की उम्मीद नहीं

फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के कम से कम अगले एक महीने तक भारत लौटने की संभावना नहीं है। भारत में संभावित निर्वासन का सामना कर रहे हीरा कारोबारी की दो अलग-अलग मामलों में डोमिनिका की दो अदालतें सुनवाई कर रही हैं। सूत्रों ने कहा, जब तक दोनों मामलों का निपटारा नहीं हो जाता, मेहुल चोकसी को भारत नहीं भेजा जाएगा।

इन 2 मामलों पर हो रही मेहुल चोकसी के खिलाफ सुनवाई

इन 2 मामलों पर हो रही मेहुल चोकसी के खिलाफ सुनवाई

मेहुल चोकसी द्वारा दायर एक मामले में, वहां की सुप्रीम कोर्ट को यह तय करना होगा कि मेहुल चोकसी को डोमिनिकन पुलिस द्वारा अवैध रूप से गिरफ्तार करने के बाद उसे किस देश में वापस भेजा जाना चाहिए। एक अन्य मामले में मैजिस्ट्रेट कोर्ट मेहुल चोकसी के उनके देश में कथित अवैध प्रवेश के मामले की सुनवाई कर रहा है। अधिकारियों ने कहा है कि जब तक अदालतें दोनों मामलों पर फैसला नहीं करती हैं, तब तक मेहुल चोकसी का भारत आने की उम्मीद नहीं है।

विदेश मंत्रालय ने कहा- मेहुल चोकसी को भारत लाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं

विदेश मंत्रालय ने कहा- मेहुल चोकसी को भारत लाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं

डोमिनिकन हाई कोर्ट ने गुरुवार (03 जून) को मेहुल चोकसी के मामले की सुनवाई स्थगित कर दी है। अगली सुनवाई की तारीख अभी तय नहीं की गई है, लेकिन संभावना है कि ये सुनवाई 1 जुलाई को होगी। दूसरे मामले में जिसकी सुनवाई मजिस्ट्रेट कोर्ट कर रही है, मामले की सुनवाई 14 जून को होगी। मेहुल चोकसी तब तक डोमिनिकन पुलिस हिरासत में रहेगा। मामले के स्थगित होने से ठीक पहले विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत डोमिनिका से मेहुल चोकसी को लाने के लिए प्रतिबद्ध है। डोमिनिकन मजिस्ट्रेट कोर्ट ने बुधवार (02 जून) को मेहुल चोकसी को 'अवैध प्रवेश' के आरोप में जमानत देने से इनकार कर दिया था।

ये भी पढे़ं- व्हील चेयर पर कोर्ट पहुंचा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी, डोमिनिका में अवैध प्रवेश के आरोपों पर दिया जवाबये भी पढे़ं- व्हील चेयर पर कोर्ट पहुंचा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी, डोमिनिका में अवैध प्रवेश के आरोपों पर दिया जवाब

English summary
Indian officers team leaves Dominica without Mehul Choksi claim Sources
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X