• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Joe Biden Inauguration: अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बाइडेन पहले घंटे में कौन-कौन सा फैसला करेंगे?

|

Biden inauguration: वाशिंगटन: कुछ ही घंटों में बाद अमेरिका (America) की राजनीति में नया सवेरा होने जा रहा है। जो बाइडेन (Joe biden) युग की शुरूआत अमेरिका में हो जाएगी। और इसके साथ ही डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति हो जाएंगे। इस वक्त अमेरिका बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है। अमेरिका में जहां एक तरह कोरोना से हर दिन 3 से चार हजार लोगों की मौतें हो रही हैं, वहीं, ट्रंप के समर्थकों ने गृहयुद्ध जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। ऐसे में नये राष्ट्रपति जो बायडेन को पद संभालते ही एक्शन में आना होगा। जिसकी वजह से जो बाइडेन पद संभालने के बाद पहले ही घंटे में कई अहम फैसले लेने जा रहे हैं। हम आपको बताते हैं कि राष्ट्रपति जो बाइडेन पदभार संभालने के पहले घंटे में क्या क्या फैसला करेंगे।

    Joe Biden करेंगे 1.1 करोड़ लोगों के नागरिकता के सपने को साकार! | वनइंडिया हिंदी

    JOE BIDEN

    पहले घंटे में लेंगे 17 एक्जीक्यूटिव फैसले

    अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के पहले ही घंटे में राष्ट्रपति जो बाइडेन 17 बड़े एक्जक्यूटिव फैसले लेने वाले हैं। कार्यभार संभालने के साथ ही अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बायडेन सबसे पहले कोरोना वायरस संक्रमण पर फौरन लगाम लगाने के लिए एक्जक्यूटिव ऑर्डर पर साइन करेंगे। जिसमें वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन से लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही नये राष्ट्रपति जो बायडेन पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के लिए गये कुछ विवादित फैसलों को पूर्ववत करेंगे।

    कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लेंगें कई कड़े फैसले

    अमेरिका में कोरोना वायरस बुरी तरह से कहर बरपा रहा है। हर दिन अमेरिका में करीब 3 से 4 हजार लोगों को मौत कोरोना वायरस की वजह से हो रही है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है, कि जो बाइडेन सबसे पहले अमेरिका में लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर सकते हैं। और मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण पर पल पल नजर रखने के लिए एक रिस्पांस टीम का गठन किया जा सकता है। साथ ही देश में वैक्सीनेशन का काम सही तरीके से हो, इसे मॉनिटर करने के लिए एक कमेटी का गठन किया जा सकता है।

    पहले घंटे में बदल देंगे ट्रंप के कई फैसले

    डोनल्ड ट्रंप अपने विवादित फैसलों को लेकर काफी मशहूर रहे हैं। लेकिन, जो बाइडेन प्रशासन सबसे पहले ट्रंप के उन्हीं विवादित फैसलों को बदलने वाला है। और इसकी शुरूआत जो बाइडेन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के पहले घंटे में ही कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है, कि राष्ट्रपति बनने के बाद और कार्यभार संभालने के बाद पहले घंटे में ही जो बायडेन इमीग्रेशन, पर्यावरण, कोविड -19 और अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर कई अहम पैसले लेंगे। बाइडेन सबसे पहले उस प्रतिबंध को खत्म कर देंगे, जिसके तहत मुस्लिम आबादी वाले देशों से लोगों के आने पर ट्रंप सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद जो बाइडेन अवैध आप्रवासन को रोकने के लिए यूएस-मैक्सिको सीमा पर बनाई जा रही दीवार के काम को रोक देंगे।

    WHO में फिर अमेरिका की एंट्री

    कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर विश्व को अंधेरे में रखने वाली WHO में फिर से अमेरिका वापसी कर सकता है। WHO की कार्यशैली से डोनल्ड ट्रंप भारी नाजार हो गये थे और उन्होंने WHO से अमेरिका के निकलने की घोषणा कर दी थी। जिसके बाद माना गया था, कि अब चीन WHO में अपनी शक्ति और बढ़ाकर दुनिया के लिए परेशानी खड़ा कर देगा। लेकिन, बायडेन एक बार फिर से WHO में अमेरिका के शामिल होने की घोषणा कर सकते हैं।

    भारतीयों के लिए अच्छी खबर

    डोनल्ड ट्रंप ने हमेशा अमेरिका फर्स्ट की बात की और उन्होंने अमेरिका में काम करने वाले विदेशी लोगों के लिए बेहद मुश्किल हालात पैदा कर दिए थे। खासकर भारतीयों के लिए और ज्यादा मुश्किल पैदा हो गई थी, जब ट्रंप प्रशासन ने वर्किंग वीजा पर पाबंदी लगा दी थी। जो बाइडेन वीजा पॉलिसी में फौरन बदलाव कर सकते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में करीब 70 प्रतिशत भारतीय अमेरिकियों ने जो बाइडेन को वोट डाला है। नये राष्ट्रपति जो बायडेन पहले कार्यकाल के पहले दिन और पहले घंटे में आव्रजन विधेयक को मंजूरी दे सकते हैं। इस विधेयक के जरिए कानूनी दर्जे के बिना रह रहे करीब एक करोड़ 10 लाख लोगों को 8 साल के लिए नागरिकता देने का प्रावधान होगा। आंकड़ों के मुताबिक इस फैसले से करीब 5 लाख लोग भारतीय मूल के लोगों (NRI) को फायदा हो सकता है।

    यानि, सत्ता संभालते ही जो बायडेन पूरी तरह से एक्शन में नजर आएंगे। खासकर अमेरिकी लोगों के बीच पैदा हो गई खाई को भरने के लिए भी कई फैसले ले सकते हैं। इस वक्त अमेरिका समाज बुरी तरह से विभाजित हो चुका है। ऐसे में जो बायडेन पूरे देश को एकता का संदेश दे सकते हैं।

    Joe Biden Salary: जो बाइडेन को कितनी मिलेगी सैलरी, बतौर राष्ट्रपति मिलेंगी क्‍या-क्‍या सुविधाएं ?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Which decision will the new US President Joe Biden decide in the first hour?
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X