• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्राजील का ये खूबसूरत द्वीप खुलने के लिए तैयार, लेकिन कोरोना से संक्रमित हुए लोग ही कर सकते हैं यात्रा

|

पेरनाम्बुको। दुनियाभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का कहर जारी है। अभी तक इस वायरस की चपेट में दुनिया के 2.5 करोड़ से ज्यादा लोग आ गए हैं और 8.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इस बीच ब्राजील में फर्नांडो डी नोरोन्हा (Fernando de Noronha) द्वीप को पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है। कोविड-19 की रोकथाम के लिए बीते करीब पांच महीनों से यहां की सीमाएं बंद थीं। हालांकि इस द्वीप की यात्रा करने के लिए स्थानीय प्रशासन ने एक अजीब शर्त रखी है। शर्त के अनुसार, इस द्वीप पर केवल वही लोग आ सकते हैं जो पहले कोविड-19 से पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

अगले हफ्ते खुलेगा द्वीप

अगले हफ्ते खुलेगा द्वीप

ये क्षेत्र अपने खूबसूरत बीच के लिए मशहूर है और अब अगले हफ्ते खुलने के लिए तैयार है। उत्तरपूर्वी राज्य पेरनाम्बुको के प्रशासन ने इस बारे में जानकारी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है। स्थानीय अधिकारी गुलहेरम रोच ने कहा, 'इस द्वीप पर आने के लिए पर्यटकों को पॉजिटिव पीसीआर टेस्ट दिखाना होगा, जो कम से कम 20 दिन पुराना हो। इसके साथ ही सीरोलॉजिकल टेस्ट में कोविड के खिलाफ एंटीबॉडी की उपस्थिति होनी चाहिए।' हालांकि उन्होंने स्थानीय प्रशासन के इस फैसले में बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी, कि आखिर इस तरह की शर्त क्यों रखी गई है।

कोविड-19 की रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य

कोविड-19 की रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य

वहीं द्वीप समूह के आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर एक पोस्ट शेयर की गई है। जिसमें प्रशासन ने घोषणा की है कि द्वीप विभिन्न चरणों में खोला जाएगा, जिसकी शुरुआत 1 सितंबर से होगी। यहां स्वास्थ्य से संबंधित सख्त गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा। ताकि सभी लोगों का संक्रमण से बचाव हो सके। बयान में कहा गया है, 'पहले चरण में वही पर्यटक आ सकते हैं जो कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं।' जब वो यहां आ जाएंगे, तो सभी को पर्यावरण शुल्क का भुगतान भी करना होगा। और साथ ही अपनी कोविड-19 की रिपोर्ट भी दिखानी होगी।

मार्च में पर्यटकों के लिए बंद हुआ था द्वीप

मार्च में पर्यटकों के लिए बंद हुआ था द्वीप

अधिकारी का कहना है, 'हम बिना किसी जल्दबाजी के, बचाव के उपायों को अपनाते हुए द्वीप को खोल रहे हैं। जल्दबाजी जिंदगी की दुश्मन होती है।' द्वीप को सबसे पहले मार्च महीने में पर्यटकों के लिए बंद किया गया था। जिसके बाद इसे आंशिक रूप से फिर से खोला गया, लेकिन केवल स्थानीय शोधकर्ताओं और उन लोगों के लिए जिनका यहां घर है। फर्नांडो डी नोरोन्हा यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में शामिल है। इसके साथ ही ये ब्राजील का काफी मशहूर पर्यटन स्थल भी है। आंकड़े बताते हैं कि बीते साल यहां 106,000 से भी ज्यादा लोग घूमने आए थे। जिनमें से अधिकतर लोग ब्राजील के ही रहने वाले थे। आपको बता दें ब्राजील कोरोना वायरस से दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है। यहां इस संक्रमण के अब तक 3,86,2311 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 1,20,896 लोगों की मौत हो गई है। 30,31,559 लोग वायरस से ठीक हुए हैं और अब सक्रिय मामलों की संख्या 7,09856 है।

अभी नहीं शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, सरकार ने 30 सितंबर तक बढ़ाया प्रतिबंध

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
fernando de noronha island is ready to open only tourists who already infected with coronavirus
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X