वियतनाम में डोनाल्ड ट्रंप ने की भारत और पीएम मोदी की जमकर तारीफ, चीन को घेरा

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

हुनोई। एशिया यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति भले ही भारत नहीं आए पाए, लेकिन चीन के बाद वियतनाम पहुंचते ही डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की हैं। बीजिंग से लौटने के बाद ट्रंप ने वियतनाम में भारतीय लोकतांत्रिक की प्रशंसा करते हुए चीन की कड़े शब्दों में आलोचना भी की।

ट्रंप ने की भारत और पीएम मोदी की जमकर तारीफ, चीन को घेरा

डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक मुल्क होने के नाते भारत और चौंकाने वाली अभूतपूर्व विकास वृद्धि की जमकर तारीफ की है। ट्रंप ने मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने देश को एकजूट करने के लिए सफलतापूर्वक काम किया है और कर रहे हैं। उसी वक्त ट्रंप ने चीन की आलोचना भी की। ट्रंप ने उन व्यापार प्रथाओं के खिलाफ भी आवाज उठाई जो अमेरिकियों को काम से बाहर रखती है। ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा कि व्यापार को दुरुपयोग के लिए अमेरिका अब आंख मूंद करके नहीं चलेगा।

ट्रंप ने यह प्रतिक्रिया वियतनाम में एशिया-पैसिफिक इकनॉमिक कोओपरेशन (APEC) समिट के दौरान अपने संबोधन में दी, जहां वे चीन का दौर खत्म कर पहुंचे हैं। अगस्त में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच वॉशिंगटन में एक सफल मुलाकात की थी।

डोनाल्ड ट्रंप ने समिट में कहा, 'भारत 70वीं सालगिरह मना रहा है। यह एक संप्रभु लोकतांत्रिक है, इसके साथ-साथ एक बिलियन से ज्यादा लोगों का भी सोचें।' ट्रंप ने भारत की तारीफ करते हुए कहा, यह होता है दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक मुल्क।

ट्रंप भारत की तारीफ करते यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि जब से भारत अपनी अर्थव्यवस्था को उदार बनाया है तभी से अभूतपूर्व वृद्धी हुई है। ट्रंप ने आगे कहा कि भारत जैसे विशाल देश को एकजुट करने के लिए मोदी सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump gives India, PM Modi a big thumbs up at APEC summit in Vietnam, attack on China
Please Wait while comments are loading...