चीन सरकार को सता रहा बगावत का डर? जनता के विचारों पर कब्‍जे की तैयारी कर रहा ड्रैगन

Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन की कम्‍युनिस्‍ट सरकार ने 5000 थिएटर्स को चुना है। इनमें सरकार की प्रोपेगेंडा फिल्मों को दिखाया जाएगा। स्‍थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के फिल्म रेगुलेटर ने इस संबंध में मंगलवार को एक नोटिस जारी किया है। इसमें दी गई जानकारी के मुताबिक, जिन 5000 थिएटर्स को सरकार चुनेगी, उनमें विशेष मौकों के हिसाब से कुछ खास फिल्में दिखाई जाएंगी। दरअसल, चीन की कम्‍युनिस्‍ट सरकार को काफी समय से देश की जनता की बदलती सोच से डर लग रहा है। कुछ दिनों पहले चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने अपने मुस्लिम नेताओं से एक फॉर्म भरवाया था, जिसमें उनसे ये शपथ लेने को कहा गया था कि वह नास्तिक हैं। चीन को लगातार यह भी डर सता रहा है कि उसके नागरिक ज्‍यादा धार्मिक प्रवृत्ति के हो रहे हैं। लोगों को नास्तिक बनाने के लिए भी वह बड़े पैमाने पर काम कर रही है।

नोटिस वेबसाइट पर

नोटिस वेबसाइट पर

जानकारी के मुताबिक, 5000 थिएटर्स में चीन सरकार की प्रोपेगेंडा मूवीज दिखाने का मकसद देशवासियों में राष्‍ट्रवाद की भावना को जगाए रखना है, साथ ही सरकार के कामों का प्रचार भी होगा। चीन के फिल्म रेगुलेटर की ओर से जो नोटिस जारी किया गया है, उस पर 30 जनवरी की स्‍टैम्‍प लगी है। हालांकि, नोटिस मंगलवार को ही वेबसाइट पर डाला गया है।

एक्‍शन से भरपूर यह फिल्म राष्‍ट्रवाद से ओत-प्रोत

एक्‍शन से भरपूर यह फिल्म राष्‍ट्रवाद से ओत-प्रोत

चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फिल्म मार्केट है। पिछले साल चीन में मूवी टिकट की बिक्री में 13.5 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया था। 'वुल्‍फ वॉरियर 2' ने चीनी बॉक्‍स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाढ़ दिए थे। एक्‍शन से भरपूर यह फिल्म राष्‍ट्रवाद से ओत-प्रोत थी। यही कारण है कि चीन की कन्‍युनिस्‍ट सरकार अपनी सोच के मुताबिक, देशवासियों पर प्रभाव छोड़ने के लिए प्रोपेगेंडा मूवीज दिखाने का फैसला ले रही है।

खास प्रोपेगेंडा मूवीज दिखाने की योजना

खास प्रोपेगेंडा मूवीज दिखाने की योजना

चीन सरकार जिन 5000 थिएटर्स का चुनाव करेगी, उनमें खास प्रोपेगेंडा मूवीज दिखाने और उन्‍हें प्रमोट करने के लिए पैसा भी पानी की तरह बहाएगी। नोटिस में दी गई जानकारी के मुताबिक, चीन सरकार ग्रुप सेल्‍स, टिकटों पर डिस्‍काउंट समेत अन्‍य तरीकों से थिएटर्स मालिकों की मदद करेगी, जिससे कि वे पूरे उत्‍साह के साथ फिल्में प्रदर्शित करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China to pick 5,000 movie theaters for propaganda screenings

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.