• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटेन की महारानी से 10 गुना ज्यादा रईस है ये महिला, ऑनलाइन बेटिंग से कमाई छप्परफाड़ दौलत

|

लंदन। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ, जिनके पास दुनिया भर की शाही दौलत है और जिनके बस एक इशारे पर ब्रिटेन का पूरा साम्राज्‍य रुक सकता है, वह रईसी के मुकाबले में एक महिला से हार गई हैं। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स के मुताबिक 51 वर्ष की ब्रिटिश महिला डिनिस कोआटेस अमीरी के मामले में महारानी एलिजाबेथ से भी 10 गुना आगे हैं। डिनिज की कुल संपत्ति करीब 4.5 बिलियन डॉलर की है और उनके सबसे ज्‍यादा शेयर बेट 365 में हैं। महारानी के लिए यह खबर थोड़ी निराश करने वाली हो सकती है।

ऑनलाइन गैं‍बलिंग कंपनी की सीईओ

ऑनलाइन गैं‍बलिंग कंपनी की सीईओ

डिनिस एक ऑनलाइन गैंबलिंग कंपनी बेट365 ग्रुप लिमिटेड की सीईओ हैं। उनके पास इस कंपनी के सबसे ज्‍यादा शेयर हैं और इस वजह से ही उन्हें ब्‍लूमबर्ग की इस लिस्‍ट में जगह मिली है। ब्‍लू‍मबर्ग ने शुक्रवार को पहली बार दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की एक लिस्‍ट जारी की है। इस लिस्‍ट में यूके से 17 अरबपतियों के नाम शामिल किए गए हैं और डिनिस लिस्‍ट में यूके की अकेली महिला हैं। लिस्‍ट में ज्‍वैलर लॉरेंस ग्राफ, वर्जिन ग्रुप के मालिक रिचर्ड ब्रैनसन और टॉटेनहैम हॉटस्‍पर फुटबॉल क्‍लब के मालिक जो लेविस का नाम भी इस लिस्‍ट में शामिल है। हालांकि कोआट्से ने अभी तक इस पर कोई कमेंट नहीं किया है।

साल 2000 में शुरू हुई थी कंपनी

साल 2000 में शुरू हुई थी कंपनी

बेट365 की शुरुआत साल 2000 में हुई थी और इसने आते ही खेल में लगने वाले सट्टे के क्षेत्र में एक नया रिकॉर्ड कायम किया था। कंपनी की ओर से पिछले हफ्ते ही मार्च 25 तक के नतीजे जारी किए गए और इन नतीजों ने एक नया रिकार्ड कायम किया है। कंपनी के प्रॉफिट में लगातार इजाफा होता जा रहा है। हालांकि कई बार कंपनी को सट्टे और जुंए की वजह से कड़ी निगरानी का भी सामना करता है। कंपनी पर कई बार बच्‍चों के बीच सट्टे की आदत को बढ़ावा देने के आरोप लगे हैं। ब्रिटिश अखबार गार्डियन के मुताबिक 21 नवंबर तक इस कंपनी में छह प्रतिशत हिस्‍सेदारी ऐसे लोगों की थी जिनकी उम्र 16 वर्ष से कम थी।

साल 2012 में महारानी ने किया था सम्‍मानित

साल 2012 में महारानी ने किया था सम्‍मानित

डिनिस ने शैफील्‍ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है और उनके पास इकोनॉमेट्रिक्‍स की डिग्री है। उन्‍होंने एक एकाउंटेंट बनने की ट्रेनिंग ली थी। इसके बाद उन्‍होंने अपने पिता के मालिकाना हक वाले सट्टेबाजी के बिजनेस में किस्मत आजमाने का फैसला किया। स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के मुताबिक कोआटेस सिर्फ 22 वर्ष की उम्र में इस बिजनेस की मैनेजिंग डायरेक्‍टर बन गई थीं। इसके बाद वह इसमें विस्‍तार करती गईं। बेट365 के अलावा डिनिस और उनका परिवार स्‍टोक सिटी फुटबॉल क्‍लब पर भी मालिकाना हक रखता है। साल 2012 में डिनिस को महारानी ने कम्‍यूनिटी और बिजनेस में उनके योगदान की वजह से सम्‍मानित भी किया था। महारानी एलिजाबेथे के पास करीब 420 मिलियन डॉलर की संपत्ति है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
British woman Denise Coates is 10 times richer than Queen Elizabeth according to the Bloomberg Billionaires Index.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X