• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Elections: मिशिगन और विस्कॉन्सिन में बाइडेन आगे, एरिजोना और नॉर्थ कैरोलिना में कड़ा मुकाबला

|

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के खत्म होने के कगार पर है। इस बीच सीएनएन के पोल सर्वे के मुताबिक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन मिशिगन और विस्कॉन्सिन में अपने प्रतिद्वंदी रिपब्लिक उम्मीदवार और वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे हैं। वहीं एरिजोना और नॉर्थ कैरोलिना में दोनों के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

Trump-Biden

2016 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को इन चारों राज्यों में जीत मिली थी। ऐसे में अगर इस बार उन्हें किसी राज्य में हार का सामना करना पड़ता है तो 270 इलेक्टोरल वोट पाने की उनकी राह और मुश्किल हो सकती है। सीएनएन का ये पोल ऐसे समय में आया है जब चुनाव प्रचार खत्म होने को है। सर्वे के मुताबिक बाइडेन को उन मतदाताओं का भारी समर्थन मिला है जिन्होंने अर्ली वोटिंग में या फिर मेल के जरिए अपना वोट डाला है। वहीं 3 नवम्बर को होने वाली वोटिंग में ट्रंप के समर्थकों की संख्या ज्यादा है। ट्रंप की इन राज्यों की जीत इस बात पर भी निर्भर करेगी कि 3 नवम्बर को कितनी संख्या में मतदाता वोट डालने निकलेंगे।

बाइडेन निकले आगे

नार्थ कैरोलिना में पोल सर्वे में बाइडेन को जहां 51% समर्थन मिला है वहीं ट्रंप को 45 मतदाताओं का समर्थन प्राप्त है। सर्वेक्षण में नार्थ कैरोलिना में ट्रंप और बाइडेन के बीच तगड़ा मुकाबला होने की बात कही गई है। इस सप्ताह ही एनबीसी नयूज/मैरिस्ट कॉलेज के सर्वेक्षण में भी बाइडेन को मामूली बढ़त दिखाई गई थी।

पोल सर्वेक्षण में मिशिगन में बाइडेन अपने प्रतिद्वंदी ट्रंप के मुकाबले काफी आगे निकलते दिखाई दे रहे हैं। अधिकांश सार्वजनिक पोलिंग में जहां बाइडेन को 53 प्रतिशत समर्थन मिला है वहीं ट्रंप को केवल 41 प्रतिशत समर्थन मिलता नजर आ रहा है।

मिशिगन और विस्कॉन्सिन में श्वेत मतदाताओं की संख्या एरिजोना और नार्थ कैरोलिना के मुकाबले ज्यादा है। यहां पर श्वेत मतदाओं की बड़ी संख्या बाइडेन का समर्थन कर रही है। सर्वेक्षण के इन दो उत्तरी राज्यों में डिग्रीधारी श्वेत मतदाताओं में 61 फीसदी बाइडेन का समर्थन कर रहे हैं जबकि एरिजोना में 50 फीसदी और नार्थ कैरोलिना में 51 फीसदी बाइडेन का समर्थन कर रहे हैं। वहीं गैर डिग्रीधारी श्वेत मतदाताओं में अधिकांश ट्रंप को सपोर्ट कर रहे हैं। नार्थ कैरोलिना में गैर डिग्रीधारी श्वेत मतदाताओं में 64 प्रतिशत ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं।

महिलाओं में बाइडेन की समर्थक अधिक

महिला और पुरुष मतदाताओं की बात करें तो सभी 4 राज्यों में करीब 55 प्रतिशत महिलाएं ट्रंप को सपोर्ट कर रही हैं। वहीं पुरुष मतदाताओं में नार्थ कैरोलिना और एरिजोना में ट्रंप के समर्थक अधिक हैं जबकि मिशिगन और विस्कॉन्सिन में ट्रंप और बाइडेन के बीच बराबर विभाजित हैं।

सर्वे में अर्थव्यवस्था और कोरोना वायरस महामारी को लेकर भी सवाल पूछे गए थे। कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए चारों राज्यों में बाइडेन के पास ट्रंप के मुकाबले मतदाताओं को ज्यादा भरोसा है। अर्थव्यवस्था के मामले में एरिजोना और उत्तरी कैरोलिना में मतदाताओं का ट्रंप पर भरोसा ज्यादा है। एरिजोना में 54 प्रतिशत ट्रंप और 43 प्रतिशत बाइडेन के समर्थन में, उत्तरी कैरोलिना में 51 प्रतिशत ट्रंप और 46 प्रतिशत बाइडेन के समर्थन में हैं। वहीं मिशिगन में ट्रंप (49%) बाइडेन से (48%) मामूली बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं विस्कॉन्सिन में 49 % के साथ ट्रंप प्रतिद्वंदी बाइडेन (48%) से आगे हैं।

सभी चार राज्यों में मतदाताओं ने राष्ट्रपति ट्रंप के वर्तमान शासन को सही नहीं बताया है। सभी चार राज्यों में ट्रंप के समर्थक बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। प्रत्येक 10 में से 7 ट्रंप समर्थकों का कहना है कि उनका वोट बाइडेन के खिलाफ नहीं बल्कि ट्रंप के समर्थन में अधिक है। विस्कॉन्सिन में ये 79%, एरिज़ोना और मिशिगन में 77% और उत्तरी कैरोलिना में 71% है।

US Election 2020: साल 2014 से पानी की कमी से जूझते शहर में ओबामा-बाइडेन की आखिरी रैली

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
biden leads in Michigan and Wisconsin tough race in arizona north carolina
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X