• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बराक और मिशेल ओबामा White House में हुए सम्मानित, बाइडेन बोले, 'घर में आपका स्वागत है'

व्हाइट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति जो बाइ़डेन ने कहा, बराक और मिशेल , घर में आपका स्वागत है।
Google Oneindia News

वाशिंगटन, 8 सितंबर : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबमा की ऑफिशियल तस्वीरों का बुधवार को व्हाइट हाउस में एक भव्य समारोह के बीच अनावरण किया गया। इस कार्यक्रम में बराक और मिशेल के अलावा राष्ट्रपति जो बाइडेन, अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सहित अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।

बाइडेन ने बराक और मिशेल ओबामा का स्वागत किया

बाइडेन ने बराक और मिशेल ओबामा का स्वागत किया

व्हाइट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति जो बाइ़डेन ने कहा, बराक और मिशेल , घर में आपका स्वागत है। राष्ट्रपति बाइडेन ने ईस्ट रूम में एक समारोह के दौरान पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और मिशेल ओबामा के सम्मान में जश्न मनाया। इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की खुलकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि ओबामा का कार्यकाल बेहतर था और उनके समय स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में बेहतर काम किया गया। बता दें कि, व्हाइट हाउस हिस्टोरिकल एसोसिएशन ने 1965 के बाद से अमेरिकी राष्ट्रपतियों और प्रथम महिलाएं व्हाइट हाउस छोड़ने से पूर्व अपनी ऑफिशियल तस्वीर बनवाने के लिए अपने मनपसंद कलाकारों का चयन करते हैं।

इस परंपरा को एसोसिएशन ने 1965 से शुरू किया था

इस परंपरा को एसोसिएशन ने 1965 से शुरू किया था

बता दें कि, पोर्ट्रेट्स को व्हाइट हाउस हिस्टोरिकल एसोसिएशन द्वारा अधिग्रहित और कमीशन किया गया है, जिसे एक परंपरा के तौर पर एसोसिएशन ने 1965 से शुरू किया था। वहीं पहली बार कलाकारों के आधिकारिक नाम सामने आए हैं। रॉबर्ट मैककर्डी ने राष्ट्रपति ओबामा की तस्वीर को बनाया है तो वहीं मिशेल ओबामा की तस्वीर को शेरोन स्प्रंग ने पेंट किया है। कार्यक्रम में ओबामा ने कहा कि बाइडेन का राष्ट्रपति बनना अमेरिका का सौभाग्य है। ओबामा ने कहा कि उनके चित्रों का एक विशेष महत्व है, क्योंकि उनकी तस्वीरें भी अब व्हाइट हाउस में अन्य राष्ट्रपतियों और जॉर्ज व मार्था के साथ लगाई जाएंगी।"

ओबामा ने चित्रकार को धन्यवाद दिया

ओबामा ने चित्रकार को धन्यवाद दिया

बराक ओबामा ने चित्रकार मैककर्डी को उनके काम के लिए धन्यवाद दिया। मैककर्डी नेल्सन मंडेला से लेकर दलाई लामा तक की सार्वजनिक हस्तियों के चित्रों के लिए जाने जाते हैं। ओबामा ने कहा, मैककर्डी ने अपनी कला का उपयोग करते हुए, बहुत ही शानदार तस्वीर बनाई है। इसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं। ओबामा की पत्नी मिशेल ने कहा, 'यह चित्र हमेशा स्मरणीय है। इस देश में सभी के लिए एक जगह है।'बता दें कि, परंपरा के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति की तस्वीर के अनावरण के समय वर्तमान राष्ट्रपति समारोह की मेजबानी करते हैं।

बाइडेन ने ओबामा की प्रशंसा की

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के समय उपराष्ट्रपति रह चुके जो बाइडेन ने बराक ओबामा कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य व्यवस्था, अर्थव्यवस्था और अन्य चीजों को लेकर ओबामा नेतृत्व की प्रशंसा की। बाइडेन ने कहा कि ओबामा के साथ 8 वर्षों तक कार्य करने के बाद ही वह राष्ट्रपति पद के लिए तैयार हो पाए। बाइडेन ने कहा, 'ओबामा ने हमेशा वही करने के बारे में सोचा, जो सही था।' बता दें कि अमेरिका में यह परंपरा रहा है कि मौजूदा राष्ट्रपति अपने पूर्ववर्ती को अपने चित्र का अनावरण करने के लिए व्हाइट हाउस में वापस आमंत्रित करते हैं। लेकिन डोनाल्ड ट्रम्प ने उस रिवाज को तोड़ दिया और ओबामा की मेजबानी नहीं की। इसलिए, बाइडेन ने अपने पूर्व राष्ट्रपति के लिए एक समारोह आयोजित किया।

ये भी पढ़ें :भारत-जापान 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता: राजनाथ ने हमदा से की मुलाकात, रक्षा सहयोग के क्षेत्र में साझेदारी पर जोरये भी पढ़ें :भारत-जापान 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता: राजनाथ ने हमदा से की मुलाकात, रक्षा सहयोग के क्षेत्र में साझेदारी पर जोर

Comments
English summary
Former President Barack Obama and former first lady Michelle Obama returned to the White House on Wednesday for the unveiling of their official portraits, reviving the bipartisan tradition that stalled under the Trump administration.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X