• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूक्रेन संकट की वजह से G20 सम्मेलन में होने वाली ट्रंप-पुतिन के बीच वार्ता रद्द

|

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी20 शिखर सम्मेलन में होने वाली रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से वार्ता को रद्द कर दिया है। ट्रंप और पुतिन के बीच अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में शनिवार को मुलाकात होने वाली थी, लेकिन यूक्रेन संकट को देखते हुए अब यह वार्ता रद्द कर दी गई है। रूस ने पिछले सप्ताह यूक्रेन के तीन जहाज समेत 24 सैनिकों को हिरासत में ले लिया था, तभी से नया तनाव पैदा हुआ है।

यूक्रेन संकट के बीच G20 में ट्रंप ने पुतिन से वार्ता की रद्द

जी20 शिखर सम्मेलन में पहले रूस के साथ वार्ता कैंसिल करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कई ट्वीट किये। रूस ने यूक्रेन के जहाज और उनके सैनिकों से छोड़ने के लिए इनकार करने के बाद ट्रंप ने आधिकारिक रूप से पुतिन से मुलाकात नहीं करने बात कही। हालांकि, रूस की तरफ से अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा 'इस तथ्य के आधार पर कि जहाजों और नाविकों को रूस से यूक्रेन वापस नहीं किया गया है, इसलिए मैंने फैसला किया है कि अर्जेंटीना में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मेरी पिछली मीटिंग को रद्द करने के लिए संबंधित सभी पक्षों के लिए यही सबसे बेहतर होगा। जैसे ही इस स्थिति को हल निकलेगा, मैं फिर से एक सार्थक शिखर सम्मेलन की प्रतीक्षा करुंगा।'

बता दें कि 25 नवंबर को रूस ने दनादन गोलियां चलाकर यूक्रेन के तीन सैन्य जहाजों और 24 सैनिकों को बंधक बना दिया, जिसके बाद दोनों देश एक दूसरे के आमने-सामने आ गए। रूस का आरोप है कि यू्क्रेन के सैन्य जहाज उनके क्रीमिया में घुस आए थे, जिसके बाद उनके जहाजों को जब्त कर सैनिकों हिरासत में ले लिया। ये क्रीमिया भी यूक्रेन का ही हिस्सा हुआ करता था, जिस पर रूस ने 2014 में कब्जा कर लिया था। रूस ने अपनी आक्रमकता को बरकरार रखते हुए दोनों देशों के बीच समुद्र स्ट्रेट ऑफ कर्च सीमा पर अपने टैंकर खड़े कर रास्ता रोक दिया। जिसके बाद दोनों देशों के बीच खतरनाक तनाव पैदा हुआ है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने धमकी दी है कि अगर रूस ने हमले जैसी कोई हरकत की तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

क्रीमिया में S-400 मिसाइलें खड़ी करने की तैयारी में रूस, यूक्रेन ने दी 'बड़े स्तर के युद्ध' की धमकी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
America President Donald Trump cancels meeting with Vladimir Putin at G-20
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X