• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड के बाद अब एक काले शख्स की पुलिस फायरिंग में मौत पर बवाल

|

नई दिल्ली- अमेरिका के मिनियापोलिस में अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का बवाल शांत भी नहीं हुआ था कि अब अटलांटा में पुलिस की गोली से एक काले शख्स की मौत पर बड़ा विवाद शुरू हो गया है। इस घटना के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को अटलांटा में सड़क जाम कर दिया और वेंडीज रेस्टोरेंट में आग लगा दी, जहां पर पुलिस ने उस शख्स को गोली मारी थी। यह घटना तब हुई जब अटलांटा पुलिस ने रेश्यार्ड ब्रूक्स नाम के उस शख्स को गिरफ्तार करने की कोशिश की और उसने गिरफ्तारी से बचने के लिए वहां से भागने की कोशिश की। आशंका है कि इस नई घटना के बाद वहां पहले से ही जारी देशव्यापी प्रदर्शनों में और उबाल आ सकता है।

    America में Police Officer ने अश्वेत को मारी गोली, सड़कों पर उतरे लोग | वनइंडिया हिंदी

    After George Floyd in America, now a black man died due to police firing

    इस नई घटना के बाद अटलांटा पुलिस के चीफ एरिका शील्ड ने फौरन अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ये जानकारी मेयर किशा लेंस बॉटम्स ने दी है और उन्होंने पुलिस चीफ का इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है। पुलिस की गोली से मारे गए शख्स की उम्र 27 साल बताई गई है। इस घटना के विरोध में फिर से लोग उग्र हो गए और उन्होंने वेंटीज रेस्टोरेंट में आग लगी दी, जहां पुलिस ने फरार होने की कोशिश में रेश्यार्ड ब्रूक्स पर गोली चला दी थी। आग लगने और फायर सर्विस आने के दौरान वह रेस्टोरेंट करीब 45 मिनट तक जलता रहा। इतना ही नहीं जबतक वहां भारी तादाद में पुलिस पहुंचती प्रदर्शनकारियों ने इंटरस्टेट-75 हाइवे को भी जाम कर दिया। बाद में मेयर बॉटम्स ने न्यूज कॉन्फ्रेंस में कहा कि 'मैं ऐसा नहीं मानती कि इस तरह से हत्या कर देना न्यायोयिचित था और मैंने उस ऑफिसर को तत्काल बर्खास्त करने को कहा है।' जिन दोनों पुलिस वालों पर शख्स को गोली मारने का आरोप है आधिकारिक रूप से उसका नाम जाहिर नहीं किया गया है, लेकिन दोनों 'गोरे' बताए जा रहे हैं।

    After George Floyd in America, now a black man died due to police firing

    मारे गए शख्स के वकील के मुताबिक उसकी एक छोटी बेटी है, जिसका शनिवार को बर्थडे था। बता दें कि पिछले 25 मई को मिनियापोलिस के एक पुलिस अधिकारी ने 46 वर्षीय अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज जॉर्ज फ्लॉयड को घुटनों के नीचे दबाकर मार डाला था। इसको लेकर पूरे अमेरिका के बड़े शहरों में बहुत हिंसक प्रदर्शन भी हुए थे और अमेरिका घरेलू हिंसा की चपेट में आ गया था। अटलांटा की घटना के बाद प्रदर्शनकारी आरोपी पुलिस वाले पर आपराधिक मुकदमा दर्ज करने की मांग कर रहे हैं। (तस्वीरें सौजन्य- सोशल मीडिया)

    इसे भी पढ़ें- अमेरिका की पूर्व राजनयिक ने दिया बयान- चीन के खिलाफ अमेरिका हमेशा भारत के साथ

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    After George Floyd in America, now a black man died due to police firing
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X