• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अफगानिस्तान ने पकड़े गए 10 चीनी जासूसों को छोड़ा, चार्टर्ड प्लेन से चीन हुए रवाना

|

काबुल। Chinese Spy in Afghansitan: अफगानिस्तान ने बीते साल 10 दिसम्बर को 10 चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया था। इन सभी पर राजधानी काबुल में आतंकी गतिविधियों को ऑपरेट करने का आरोप था। खबर आ रही है कि इन सभी को अफगानिस्तान ने माफी देते हुए चीन जाने दिया है। ये सभी लोगों ने चीन सरकार द्वारा भेजे गए एक विशेष प्लेन में बैठकर अफगानिस्तान छोड़ दिया है।

Plane

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक इन सभी चीनी नागरिकों को अफगानिस्तान ने जासूसी प्रकरण के सम्बन्ध में गिरफ्तार किया था। अफगानिस्तान ने इन सभी को माफी के लिए चीन के सामने उसके देश में जासूसी करवाने के लिए माफी की शर्त रखी थी। गिरफ्तार किए लोगों में एक महिला भी थी। ये लोग चीन की खुफिया संस्था, राज्य सुरक्षा मंत्रालय के बताए जाते हैं। हालांकि इन सभी की रिहाई किन शर्तों पर हुई ये पता नहीं चल पाया है।

चार्टर्ड प्लेन से चीन रवाना

काबुल में मौजूद सूत्रों ने बताया कि इन सभी 10 लोगों को राष्ट्रपति अशरफ गनी की मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को एक चार्टर्ड प्लेन में बैठकर जाने दिया गया। 10 लोगों का ये 23 दिनों तक हिरासत में रखा गया था। इस दौरान इन पर कोई आरोप चार्ज नहीं किया गया था।

राष्ट्रपति अफगान गनी को 10 दिसम्बर को मामले की जानकारी दी गई थी जब इन लोगों को अफगान सुरक्षा एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद गनी ने उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह को पूरे मामले की जिम्मेदारी सौंपी थी। जिसके बाद जैसा कि उम्मीद की जा रही थी उपराष्ट्रपति ने 27 दिसम्बर को किसी भी चीनी नागरिक की गिरफ्तारी से इनकार किया था।

चीन ने मामला दबाने को कहा था

अमरुल्ला सालेह ने चीनी राजदूत से इन सभी लोगों की रिहाई के लिए शर्त रखी। इसमें चीन को देश को अफगानिस्तान में जासूसी करने और उसका भरोसा तोड़ने के लिए औपचारिक रूप से माफी मांगने की शर्त रखी गई थी। इसके बाद चीनी राजदूत वांग यू ने मामले की घोषणा न करने का आग्रह किया था। वहीं चीनी विदेश मंत्रालय से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है।

जासूस जिससे हिल गया था अमेरिका, इजरायल पहुंचने पर PM नेतन्याहू खुद लेने पहुंचे एयरपोर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
afghanistan pardon 10 chinese spy send them home
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X