• search
इंदौर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Khargone : अवैध रेत खनन के लिए बना डाला कच्चा पुल, अब विभाग ने किया ध्वस्त

खरगोन जिले के कसरावद तहसील के भोईन्दा गांव में पुलिस राजस्व और खनिज विभाग ने संयुक्त रूप से कार्रवाई कर अवैध रेत खनन के लिए बनाए पुल को ध्वस्त किया है।
Google Oneindia News

खरगोन जिले के कसरावद तहसील के भोईन्दा गांव में पुलिस राजस्व और खनिज विभाग ने संयुक्त रूप से कार्रवाई कर अवैध रेत खनन के लिए बनाए पुल को ध्वस्त किया है। खनिज अधिकारी सावन चौहान ने बताया कि, ग्राम भोइंदा में नर्मदा से मिलने वाली बोरॉड नदी पर कच्चा पुल बनाकर रेत का अवैध उत्खनन कर अन्य ज़िले में परिवहन करने के शिकायत प्राप्त हुई थी। कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम द्वारा अनुविभागीय अधिकारी कसरावद राजस्व अग्रिम कुमार की अध्यक्षता में एक दल का गठन किया गया, जिसमें राजस्व, खनिज तथा पुलिस के दलों को शामिल कर मौका स्थल पर भेजा गया।

indore

कुछ इस तरह हुई कार्रवाई

सुबह लगभग 10 बजे पूरा दल मौका स्थल पर पहुँचा। यहां उत्खननकर्ताओं द्वारा ग्राम भोइंदा की बोरॉड नदी पर लगभग 300 मीटर लंबा तथा 10 से 12 मीटर चौड़ा पुल बना रखा है, जिसमें बीच-बीच में पानी की निकासी के लिए लगभग 18 बड़े सीमेंट के पाईप लगा रखे थे तथा ऊपर से मुरम बिछा रखा था। एसडीएम अग्रिम कुमार द्वारा खनिज अधिकारी तथा एसडीओपी गवली के साथ ग्राम भोइंदा की पुरानी बंद पड़ी रेत खदानों का निरीक्षण किया, जहाँ रेत उत्खनन के ताजे निशान पाये गए, खदानों से निकलने वाले रेत खनिज का परिवहन इस पुल से दूसरे ज़िले में जाने के लिए किया जाता है। संयुक्त दल द्वारा दो बुलडोजर की व्यवस्था के पुल को पूरी तरीक़े से ध्वस्त किया गया। इस पुल से ग्राम भोइंदा के ग्रामवासियों ने खेतों में जाने तथा नर्मदा परिक्रमा करने वाले भक्तों का शॉर्टकट है। दल द्वारा ग्रामीणों को समझाइश दी कि खेतों के लिए तथा नर्मदा परिक्रमा के लिए ग्राम के मुख्य पुल का उपयोग करने की सलाह दी गई।

लगातार जारी है कार्रवाई

खनिज अधिकारी को मुखबिर से अवैध उत्खनन की सूचनाएं मिलती रही। अधिकारी ने दिन में रात को कार्रवाई करने की योजना बनाकर शाम का इंतजार कर फिल्ड में टीम के साथ निकले। शाम को फिर से मुखविर से सूचना प्राप्त होने के बाद अधिकारी ने अपने अमले के साथ वाहन बदलकर और बाइक की व्यवस्था कर कसरावद के अमलाथा में अवैध रेत उत्खनन करते पकड़ा। खनिज अधिकारी सावन चौहान ने बताया कि, सूचना मिलने पर कड़कड़ाती ठंड में बाइक से टीम के साथ एक जेसीबी और दो ट्रैक्टर को अवैध रेत उत्खनन करते पकड़ा गया, जिस समय मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई उस समय वाहन बदलकर टीम ताक में थी। सूचना मिलते ही कसरावद तहसील के अमलाथा पहुँचे। यहां करीब 9 बजे बिना नम्बरों वाला बुलडोजर अवैध उत्खनन कर दो ट्रैक्टरों में रेत भरने का काम कर रही था। टीम पहुँची तब तक एक ट्रैक्टर भर चुका था। दल ने बुलडोजर सहित ट्रैक्टर और बिना नम्बर के ट्रैक्टर को कसरावद थाने में पुलिस की अभिरक्षा में खड़ा करवाया है।

ये भी पढ़े- 'मेले बाबू ने थाना थाया' गर्लफ्रेंड का बॉयफ्रेंड से सवाल नहीं, बल्कि रेस्टोरेंट का है नामये भी पढ़े- 'मेले बाबू ने थाना थाया' गर्लफ्रेंड का बॉयफ्रेंड से सवाल नहीं, बल्कि रेस्टोरेंट का है नाम

Comments
English summary
illegal sand mining, Khargone, Madhya Pradesh news
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X