• search
इंदौर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP के कलाकार का कमाल, शिल्प गुरू और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

Google Oneindia News

मध्यप्रदेश के कलाकार इन दिनों अलग-अलग क्षेत्रों में अपना नाम कमा रहे हैं, जहां वे प्रदेश का नाम भी गर्व से ऊंचा कर रहे हैं। मध्यप्रदेश के धार जिले के मोहम्मद यूसुफ खत्री को बाघ प्रिंट हस्त-शिल्प विरासत के संरक्षण के लिए वर्ष 2017 का शिल्प गुरू पुरस्कार प्रदान किया गया है। विज्ञान भवन दिल्ली में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और केंद्रीय वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने उन्हें स्वर्ण पदक और ताम्र पत्र से सम्मानित किया। समारोह में वर्ष 2017, 2018 और 2019 के शिल्पगुरू पुरस्कार और राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए गए।

indore

कुछ इस तरह सम्मानित हुए कलाकार

धार जिले के मोहम्मद नसीर को साड़ी हस्त-ब्लॉक प्रिंटिंग शिल्प और मुबारिक खत्री को बाँस दरी पर्दों पर हस्त ब्लॉक प्रिंट तथा नीमच जिले के स्व. प्रदीप झरिया और पवन कुमार झरिया को विलुप्त तारापुर हस्त-छप्पा छपाई कला के लिए वर्ष 2017 के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्व. प्रदीप झरिया का पुरस्कार उनकी धर्मपत्नी अनुसुइया झरिया ने ग्रहण किया। धार जिले के मोहम्मद बिलाल खत्री को बाँस चटाई हस्त-ब्लॉक प्रिंट के लिए वर्ष 2018 के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में केंद्रीय वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं को ताम्र पत्र प्रदान किया।विज्ञान भवन दिल्ली में पुरस्कार विजेता शिल्पकारों की हस्त-कला के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए प्रदर्शनी लगाई गई है। अगले एक सप्ताह तक पुरस्कृत शिल्पकारों की हस्त-कला का प्रदर्शन दिल्ली के कला संग्रहालय में भी किया जाएगा।

शिल्प गुरू पुरस्कार प्रदान किया गया है

मध्यप्रदेश के कलाकार इन दिनों अलग-अलग कलाओं में अलग-अलग सम्मान प्राप्त कर रहे हैं, जहां एक बार फिर मध्यप्रदेश के कलाकारों ने अपना दम दिखाया है। मध्यप्रदेश के धार जिले के मोहम्मद यूसुफ खत्री को बाघ प्रिंट हस्त-शिल्प विरासत के संरक्षण के लिए वर्ष 2017 का शिल्प गुरू पुरस्कार प्रदान किया गया है। विज्ञान भवन दिल्ली में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और केंद्रीय वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने उन्हें स्वर्ण पदक और ताम्र पत्र से सम्मानित किया।

ये भी पढ़े- MP : प्रवासी भारतीयों का सत्कार करेंगे इंदौरी, पधारो म्हारे घर की अनूठी पहलये भी पढ़े- MP : प्रवासी भारतीयों का सत्कार करेंगे इंदौरी, पधारो म्हारे घर की अनूठी पहल

Comments
English summary
Artist of Madhya Pradesh honored with Shilp Guru and National Award
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X