भारत को मुफ्त में मिल रही बुलेट ट्रेन, पीएम मोदी ने समझाया पूरा गणित

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना बुलेट ट्रेन की आधारशिला आज रख दी गई। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात में बुलेट ट्रेन की आधारशिला रख दी। जापान के सहयोग से बनने जा रहे भारत के पहले बुलेट ट्रेन को लेकर पीएम मोदी काफी उत्साहित दिखे। अपने संबोधन के दौरान वो बारबार जापान के पीएम शिंजो आबे का शुक्रिया करते रहे। पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान समझाया कि कैसे ये बुलेट ट्रेन भारत को मुफ्त में मिल रही है।

पढें- दुआ करें कि पीएम मोदी को बुलेट ट्रेन में नीचे न सोना पड़े!

 समझाया बुलेट ट्रेन का पूरा गणित

समझाया बुलेट ट्रेन का पूरा गणित

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने जापान का धन्यवाद करते हुए बताया कि कैसे इस बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए जापान के पीएम ने व्यक्तिगत तौर पर भारत की मदद की। उन्होंने इसका जिक्र करते हुए कहा कि जापान ने बेहद कम ब्याज पर भारत को 88 हजार करोड़ रुपए का कर्ज किया। पीएम ने मोटरसाईकिल खरीदने का उदाहरण देते हुए समझाया कि कैसे जब हम एक मोटरसाइकिल खरीदते हैं तो दस बैंकों के चक्कर काटते हैं ताकि कम से कम ब्याज पर लोन मिल सके।उन्होंने कहा कि अगर हमें आधा प्रतिशत कम ब्याज दर पर भी कोई बैंक लोन दे देता है तो हम खुश हो जाते हैं, लेकिन भारत को ऐसा दोस्त मिला जिसने मुफ्त में लोन दिया।

India
 जापान की तकनीक और जापान का पैसा

जापान की तकनीक और जापान का पैसा

पीएम मोदी ने बताया कि बुलेट ट्रेन के लिए जापान ने 88 हजार करोड़ रुपए भारत को दिए और वो भी महज 0.1 प्रतिशत के ब्याद दर पर। ये लोन भारत को 50 सालों में खत्म करना है। पीएम ने कहा कि यह प्रॉजेक्ट एक तरह से मुफ्त में बनेगा। उन्होंने जपानी पीएम शिंजो आबे का इसके लिए शुक्रिया किया और कहा कि भारत को ऐसा दोस्त नहीं मिल सकता। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन के लिए जापान की तकनीक का इस्तेमाल होगा। इंजीनियर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी, लेकिन ज्यादा से ज्यादा भारतीय संसाधनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

 बचेगा लोगों को वक्त

बचेगा लोगों को वक्त

पीएम मोदी ने कहा कि जितने देर में आप एयरपोर्ट पहुंचकर सारी औपचारिकताएं पूरी करते है उतनी देर में आप अहमदाबाद से मुंबई पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन से न केवल लोगों का काफी वक्त बचेगा, बल्कि दोनों शहरों के बीच सड़क पर चलने वाली हजारों गाड़ियों की संख्या में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि इस बुलेट ट्रेन में सुविधाएं भी मिलेगी और सुरक्षा भी। लोगों को रोजगार भी मिलेगा और रफ्तार भी। ये न केवल ह्यूमन फ्रेंडली होगा बल्कि इको फ्रेंडली भी होगा। बुलेट ट्रेन की आधारशिला आज रखी गई है, लेकिन इसका शुभारंभ 15 अगस्त 2022 में होगा। पीएम ने उम्मीद जताई कि वो बुलेट ट्रेन का काम वक्त से पहले ही खत्म कर लेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Amid fanfare the Mumbai to Ahmedabad High Speed Rail project's foundation was laid on Thursday in Ahmedabad.PM Modi show how this bullet train is zero cost for India.
Please Wait while comments are loading...