PNB Scam: जानिए कौन है नीरव मोदी, जिसने पीएनबी को लगाया 11500 करोड़ का चूना

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi
    Nirav Modi के बारे में जानें सबकुछ जिन्होंने Punjab National Bank के साथ किया 11,300 Crore का Fraud

    नई दिल्ली। देश के दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीयकृत बैंक पंजाब नेशनल बैंक में अबतक का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला सामने आया है। खबर के अनुसार बैंक में 11400 करोड़ रुपए की हेराफेरी की गई है। गौर करने वाली बात यह है कि खुद बैंक ने इस घोटाले का खुलासा किया है। यह घोटाला मुंबई स्थित बैंक की शाखा से जुड़ा हुआ है। इस घोटाले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी का नाम सामने आ रहा है, जोकि जानी-मानी डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखते हैं। 48 वर्षीय नीरव मोदी डायमंड कैपिटल कहे जाने वाले बेल्जियम के एंटवर्प शहर की विख्यात डायमंड ब्रोकर कंपनी के परिवार से आते हैं। डायमंड व्यापारी नीरव मोदी में बिजनेस उनके डीएनए में था, उनके पिता भी एक डायमंड व्यापारी थे और वह बेल्जियम में बस गए थे, लेकिन नीरव मोदी ने मुंबई वापस लौटने का फैसला लिया और अपने दोस्त के कहने पर ज्वेलरी डिजायन करना शुरू किया।

    कई कंपनियां जांच के घेरे में

    कई कंपनियां जांच के घेरे में

    पंजाब नेशनल बैंक में घोटाला सामने आने के बाद से ही नीरव मोदी लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। आरोप है कि इस घोटाले के पीछे नीरव मोदी का ही हाथ है। घोटाले के सामने आने के बाद देश की जानी-मानी आभूषण कंपनी गीतांजली, गिन्नी और नक्षत्र जैसी कंपनियां भी जांच के घेरे में आ गई हैं। पंजाब नेशनल बैंक ने खुद इस घोटाले की जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने 1.77 अरब डॉलर यानि 11346 करकोड़ रुपए की धोखाधड़ी पकड़ी है और यह मामला वसूली के लिए विधि प्रवर्तन एंजेसियों को भेज रहे हैं।

    दुनियाभर में है स्टोर

    दुनियाभर में है स्टोर

    संगीत के जरिए नीरव मोदी लोगों में बदलाव लाना चाहते थे, लेकिन जब उनके एक दोस्त ने उनसे ज्वेलरी डिजायन करने को कहा तो उनका पहला डिजायन काफी लोकप्रिय हुआ। इसके बाद उन्हें अपने काम में रुचि आने लगी और उन्होंने इस काम को आगे जारी रखा। अपने दोस्त के कहने पर ही उन्होंने पहली इयरिंग को डिजायन किया जिसके लिए हीरे वह मॉस्को से लेकर आए थे। नीरव मोदी का ब्रांड एकमात्र ऐसा भारतीय ब्रांड है जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी लोकप्रिय है। दुनियाभर के अहम देशों में नीरव मोदी की ज्वेलरी शोरूम है, जिसमे दिल्ली मुंबई, न्यूयॉर्क, हॉगकॉग, लंदन, मकाउ आदि शामिल हैं। उनके सबसे चर्चित डिजायन एंडलेस कट, जैस्मीन कट, ऐनरा कट और मुगल कट अहम हैं।

    बड़ी हस्तियां करती हैं प्रमोट

    बड़ी हस्तियां करती हैं प्रमोट

    इस घोटाले के मास्टमाइंड कहे जा रहे नीरव मोदी डायमंड के पेशे में शुरू से नहीं जाना चाहते थे, वह संगीत के शौकीन हैं और बॉलिवुड के कई सितारों से उनका करीबी नाता है। उनकी कंपनी द्वारा डिजायन किए गए आभूषण की कीमत 5 लाख रुपए से लेककर 50 करोड़ रुपए तक है, जिसे बॉलिवुड की तमाम दिग्गज हस्तियां पहनती हैं। उनके पास महंगी कारों का जखीरा है। उन्हें ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया में पहचान हासिल है, उनके ब्रांड को एंड्रिया डिकोनू, रोजी हंटिगटन जैसी हस्तियां प्रमोट करती हैं।

    सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में

    सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में

    नीरव मोदी द्वारा डिजायन किया गया नेकलेस 2019 की नीलामी में 16.29 करोड़ रुपए में बिका था, जबकि 2014 में उनका नेकलेस 50 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ था। अपने ब्रांड के लिए नीरव मोदी कुछ इस कदर लोकप्रिय हुए कि उनका नाम फोर्ब्स की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भी आया, 2017 की लिस्ट में वह 57वें नंबर पर थे। उनकी कुल संपत्ति 1.73 अरब डॉलर यानि 110 अरब रुपए है, जबकि उनकी कंपनी का राजस्व 149 अरब रुपए हैं।

    काफी आलीशान जीवन

    काफी आलीशान जीवन

    नीरव मोदी ने जब अपने ब्रांड की पांचवी सालगिरह का आयोजन किया था तो उन्होंने काफी आलीशान पार्टी का आयोजन किया था, जिसमे बड़ी हस्तियों ने शिरकत की थी। यह कार्यक्रम राजस्थान के जोधपुर में उमेद भवन में आयोजित किया गया था, जिसे देखकर हर किसी की आंखे चौंधिया गई थीं। नीरव मोदी का आलीशान जीवन और बड़े लोगों के बीच उनके उठने-बैठने की वजह से उनके खिलाफ किसी ने कुछ भी बोलने की हिम्मत नहीं की।

    खुद रखते थे हर चीज पर नजर

    खुद रखते थे हर चीज पर नजर

    मोदी की कंपनी के एक पूर्व कर्मचारी ने बताया कि उनकी सफलता की सबसे बड़ी वजह यह थी कि वह कंपनी के हर काम में खुद को लिप्त रखते थे, वह कर्मचारियों की हायरिंग से लेकर एचआर में इनपुट देने तक का काम करते थे और पूरी तरह से कंपनी के लिए कभी भी सुझाव देने के लिए सक्रिय और उपलब्ध रहते थे। दुनिया के बड़े -बड़े देशों में वह व्यापार करते थे और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के साथ वह बिजनेस कर रहे थे।

    इसे भी पढ़ें- PNB Scam: हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर ईडी का शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Who is Nirav Modi the diamond business tycoon who is allegedly master mind of PNB scam. He has a lavish lifestyle.

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.