• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जल्‍द‍ मिलेगी गर्मी से राहत, IMD के अनुसार भारत के इन हिस्‍सों में तेज आंधी के साथ होगी झमाझम बारिश

|

नई दिल्‍ली, अप्रैल 12: देश भर में कोरोना के कहर के बीच तपती गर्मी से लोग परेशान है। दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश समेत उत्‍तर भारत ही नहीं दक्षिण भारत में हर दिन पारा चढ़ता ही जा रहा है। लेकिन भारतीय मौसम विभाग ने राहत भरी खबर सुनाई हैं। आईएमडी के अनुसार आने वाले 4-5 दिनों में भारत के कई हिस्‍सों में आंधी और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होगी। आइए जानते हैं कौन से हैं क्षेत्र जहां बारिश होगी।

भारत के कई हिस्सों में अगले 4-5 दिनों में होगी बारिश

भारत के कई हिस्सों में अगले 4-5 दिनों में होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार देश के कई हिस्सों में अलग-अलग चक्रवाती परिचलन के कारण अगले पांच दिनों में भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, भारत के कई हिस्सों में अगले 4-5 दिनों में बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, दक्षिण प्रायद्वीप के ऊपर गर्त और चक्रवाती परिवहनों के प्रभाव में, देश के कई हिस्सों में गरज के साथ 30-40 किलोमीटर की तेज़ आंधी, तेज़ हवा के साथ छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है। ।

दक्षिण भारत के अलावा मध्‍यप्रदेश, बंगाल, आडिशा समेत इन राज्‍यों में होगी बारिश

दक्षिण भारत के अलावा मध्‍यप्रदेश, बंगाल, आडिशा समेत इन राज्‍यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि 14-16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु, केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के दक्षिण और घाट क्षेत्रों में भारी वर्षा की संभावना है। एक अन्य cyclonic circulation दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और पड़ोसी क्षेत्रों पर है। इसके प्रभाव में, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अगले 4-5 दिनों के दौरान और अगले 24 घंटों के दौरान झारखंड में गरज के साथ छींटे पड़ेगी और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है।

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 14-17 अप्रैल को होगी तेज हवाओं के साथ वर्षा

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 14-17 अप्रैल को होगी तेज हवाओं के साथ वर्षा

आईएमडी ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 14-17 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 15-17 अप्रैल के दौरान मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की बहुत संभावना है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 14-17 अप्रैल के दौरान गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है, और गरज के साथ छिटपुट वर्षा, बिजली और आंधी हवाओं के साथ अलग-थलग बारिश (30) -40 किमी प्रति घंटा) 15-17 अप्रैल के दौरान आसपास के मैदानों पर होने की संभावना है।

14-16 अप्रैल को राजस्‍थान समेत इन राज्‍यों में होगी बारिश

14-16 अप्रैल को राजस्‍थान समेत इन राज्‍यों में होगी बारिश

14-16 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-थलग पड़ने की संभावना है। इसके अलावा, 14 और 15 अप्रैल को पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर आंधी / धूल के तूफान की संभावना है।आईएमडी ने कहा, "देश के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने के कारण, अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।"

English summary
IMD, there is a possibility of rain in many parts of India in the next 4-5 days.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X