• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत और फ्रांस के युद्धाभ्यास में सैनिकों के लिए अनुकूल बना राफेल: बिपिन रावत

|

नई दिल्‍ली। भारत और फ्रांस के बीच युद्धाभ्यास डेसर्ट नाइट-21 चल रहा है। इसी बीच भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत गुरुवार को फ्रांस के लड़ाकू विमान राफेल को उड़ाएंगे। भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने कहा, 'सीडीएस को युद्धाभ्यास के बारे में जानकारी दी जाएगी और बताया जाएगा कि कैसे दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास किस तरह से अंतर-क्षमता को बढ़ा रहा है।'

    Desert Knight 2021: Jodhpur में India-France Air Force के बीच युद्दाभ्यास का आगाज | वनइंडिया हिंदी

    भारत और फ्रांस के युद्धाभ्यास में सैनिकों के लिए अनुकूल बना राफेल: बिपिन रावत

    इससे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को जोधपुर एयर बेस स्टेशन पर इस युद्धाभ्यास के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया गया। भारत और फ्रांस के बीच यह युद्धाभ्यास काभी अहम माना जा रहा है। आपको बता दें कि किसी भी देश में यह पहला मौका है, जब राफेल युद्धाभ्यास में शामिल हुआ हो। भारत और फ्रांस के युद्धाभ्यास के दौरान दोनों सेनाएं एक दूसरे के अनुभव साझा करेंगी। राफेल डील के बाद पहली बार इस विमान का इस्तेमाल युद्धाभ्यास में होने जा रहा है।

    भारत और फ्रांस के वायुसेना के जवानों का युद्धाभ्यास बुधवार से जोधपुर में शुरू हो गया है। युद्धाभ्यास के पहले चरण में चार फ्रांसीसी राफेल लड़ाकू विमान अपने ए-320 मल्टीरोल टैंकर परिवहन विमान का उपयोग करके जिबूती एयरबेस से लगभग चार घंटे की सीधे उड़ान भरने के बाद जोधपुर पहुंचे। उनका परिवहन विमान भी यहां उतरा है।

    फ्रांस से आए हाईटेक विमान

    वायुसेना के मुताबिक इस एक्सरसाइज में फ्रांस की तरफ से राफेल, एयरबस ए-330 मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (एमआरटीटी), ए-400एम सामरिक परिवहन विमान और लगभग 175 वायुसैनिक हिस्सा ले रहे हैं। वहीं भारत की ओर से भी राफेल, मिराज-2000, सु-30, समेत कई विमान शामिल हुए। ये पहला मौका है जब भारतीय राफेल किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक्सरसाइज में शामिल हुए हैं। ये सैन्य अभ्यास दोनों वायु सेनाओं के बीच सहयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

    Coronavirus: चीन के करीबी दोस्त ने भारत से लगाई वैक्सीन दान करने की गुहार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    we have shown that how quickly we have adapted to Rafale fighters: CDS Gen Bipin Rawat
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X