• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video:चीनी बॉर्डर के करीब फहरा तिरंगा और लगे भारत माता की जय के नारे

|

लेह। जम्‍मू कश्‍मीर से 370 हटने के साथ ही सरकार ने लद्दाख को एक अलग संघ शासित प्रदेश बना दिया है। लद्दाख के लोग पिछले कई वर्षों से इसकी मांग कर रहे थे और पांच अगस्‍त को जब सरकार ने इसका ऐलान किया तो लद्दाख की जनता ने अपनी खुशी का ऐलान तिरंगा फहरा कर किया। आपको बता दें कि जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख, दो अलग संघ श‍ासित राज्‍य हैं और जहां जम्‍मू कश्‍मीर की अपनी अलग विधानसभा होगी तो लद्दाख को केंद्र सरकार नियंत्रित करेगी।

ladakh-tiranga.jpg

पूर्व राजनयिक ने शेयर किया वीडियो

लद्दाख से 'जन गण मन' का वीडियो पूर्व राजनयिक फुंशोक स्‍टोब्‍डैन ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है। वीडियो आठ अगस्‍त का है यानी स्‍वतंत्रता दिवस के एक हफ्ते पहले ही लेह में तिरंगा लहराया गया है। तिरंगा लहराने के बाद लोग 'जन-गण-मन' गाते हैं। सभी लोग अंत में 'भारत माता की जय' 'वंदे मातरम' और 'जय जवान,जय किसान' के नारे लगते हैं। फुंशोक ने जब इस वीडियो को अपने फेसबुक पर शेयर किया है तब से इसे छह हजार से ज्‍यादा बार शेयर किया जा चुका और करीब तीन लाख लोग इसे देख चुके हैं। लद्दाख के माथो गांव से चुनकर संसद पहुंचे युवा सांसद जमयांग शेरिंग नामग्‍याल ने आर्टिकल 370 हटाने और लद्दाख को अलग संघ शासित प्रदेश बनाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने जोशीले भाषण में शुक्रिया अदा किया था।

पूरा हुआ लद्दाख का सपना

नामग्‍याल ने कहा था कि लद्दाख के लोगों की मांग को आखिरकार सुना गया है। नामग्‍याल ने कहा, 'मोदी है तो मुमकिन है।' नामग्‍याल ने कहा कि आर्टिकल 370 के हटने से कुछ नहीं होगा सिर्फ दो परिवारों की रोजी-रोटी जाएगी। उनका कहना था कि अब कश्‍मीर के पास एक उज्‍जवल भविष्‍य होगा।नामग्‍याल ने बताया कि साल 2019 के चुनावों में बीजेपी के घोषणा पत्र में लद्दाख को एक अलग संघ शासित प्रदेश बनाने की मांग रखी गई थी और आखिरकार उसे मान लिया गया है। साथ ही युवा सांसद ने याद दिलाया कि हर युद्ध में लद्दाख के लोगों ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान की है।

English summary
Watch: People in Leh, Ladakh singing Jan Gana Mann even before 15 August you can feel goosebumps.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X