• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

22 जनवरी तक जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप, इन राज्यों में होगी बारिश, पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

|

Warning for cold wave in north India has been extended till Jan 22: राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत गहरे ठंड की चपेट में हैं, कोहरे और बर्फीली हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है तो वहीं भारतीय मौसम विभाग का ताजा अपडेट लोगों की परेशानी बढ़ाने वाला ही है, आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी के मुताबिक उत्तर भारत में 22 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप रहेगा और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और उत्तराखंड में घना कोहरा देखने को मिलेगा, सर्दी में इजाफा होगा क्योंकि पारे में जबरदस्त गिरावट की आशंका है , हालांकि दिन के तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी हो सकती है।

घाटी में 22 जनवरी तक शीतलहर की स्थिति रहे

घाटी में 22 जनवरी तक शीतलहर की स्थिति रहे

कश्मीर और लद्दाख में भी सर्दी चरम सीमा पर है, मौसम विभाग ने कहा कि घाटी में 22 जनवरी तक शीतलहर की स्थिति रहेगी। इसके बाद 24 जनवरी को हल्की से मध्यम बर्फबारी और बारिश होगी। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -8.4 डिग्री, काजीगुंड -10.0 डिग्री, पहलगाम -11.1 डिग्री, कुपवाड़ा -6.7 डिग्री, कोकरनाग -10.3 डिग्री और गुलमर्ग -7.0 डिग्री में दर्ज किया गया है।

21 जनवरी से कश्मीर में शुरू होगा चिल्लाई-बाचा

21 जनवरी से कश्मीर में शुरू होगा चिल्लाई-बाचा

गौरतलब है कि इस वक्त कश्मीर में चिल्लाई-खुर्द (छोटी ठंड) है। जिसकी अवधि 20 दिन की होती है, इस दौरान मौसम ठंडा जरूर रहता है लेकिन ठंड पहले की तुलना में काफी कम होती है और 21 जनवरी से कश्मीर में चिल्लाई-बाचा (बेबी कोल्ड) का पीरियड शुरू होगा। लेकिन इस बार चिल्लाई-खुर्द में भी मौसम ने लोगों को बुरी तरह से तंग कर दिया है।

उत्तराखंड और हिमाचल में भी बर्फबारी

उत्तराखंड और हिमाचल में भी बर्फबारी

केवल कश्मीर ही नहीं बल्कि उत्तराखंड और हिमाचल भी बीते कई दिनों से बर्फबारी के आगोश में हैं। जहां एक ओर इस बर्फबारी से गाड़ियों के आवागमन में परेशानी हो रही है, वहीं दूसरी ओर स्थानीय लोग बर्फबारी का लुत्फ उठाते देखे गए हैं, इस बर्फबारी की वजह से ही पूरे उत्तर भारत में ठंडी हवाएं चल रही हैं।

 IMD की एडवाइजरी का पालन करे

IMD की एडवाइजरी का पालन करे

  • बिना जरूरत लोग घरों से बाहर ना निकलें। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क पहनकर निकलें।
  • घर के अंदर भी पर्याप्त कपड़े पहनें, ताकि ठंड से बच सके। बच्चों-बूढ़ों का विशेष ख्याल रखें।
  • गर्म चीजों और खान-पान का विशेष ख्याल रखें। विटामिट सी से भरपूर फलों का सेवन करें लेकिन सुबह के वक्त।
  • बाहर का खाना ना खाएं। नाक बहने या खांसी आने को इग्नोर ना करें और डॉक्टरों के संपर्क में रहें। स्वच्छता का विशेष ख्याल रखें। अस्थमा व दमा वाले रहें ज्यादा सावधान।
  • नंगे पांव ना घूमें और आंख-कान-गले को ढंककर रखें। संतुलित व गर्म भोजन का सेवन करें। काढ़ा, हल्दी मिला दूध आदि गर्म पेय पदार्थ का सेवन करें।
  • रात के समय बाहर निकलने से बचें, निकलना जरूरी है तो गर्म कपड़े पहनें। अलाव के माध्यम से शरीर को गर्म रखें।

यह पढ़ें: बर्फ की सफेद चादर से ढंका दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान, Yellow Snow को देख लोग हैरान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Warning for cold wave in north India has been extended till Jan 22. Dense fog spread across northern plains (Punjab, Haryana, Rajasthan, UP & Uttarakhand will begin lifting from tomorrow. Winter Alert in j&k.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X