• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकार बढ़ाएगी रेमेडिसविर दवा का उत्पादन, कीमत घटाकर की जाएगी 3500 रुपए से कम

|

नई दिल्ली, अप्रैल 14: देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हर दिन कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जा रही रेमेडिसविर दवा की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। लगातार बढ़ रही मांग के चलते एंटीवायरल दवा रेमेडिसविर के उत्पादन में वृद्धि में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। सरकार ने आज देश के विभिन्न हिस्सों से कमी की रिपोर्ट के बाद रेमडिसविर की कीमतों में कमी की गई है।

Union Minister Mansukh Mandaviya says production of antiviral drug Remdesivir will be ramped up

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि, बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार ने कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जा रही रेमेडिसविर दवा के उत्पादन को बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि 12-13 मार्च को रेमेडिसविर दवा की उपलब्धता पर इसके निर्माताओं के साथ बैठक हुई। इस बैठक में दवा के उत्पादन को बढ़ाने और कम दामों पर सप्लाई करने के निर्णय लिए गए। वहीं, कुछ शहरों से दवा की कालाबाजारी की शिकायत भी सामने आई है।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, रेमेडिसविर के निर्माताओं ने इस सप्ताह के अंत तक दवा की कीमत 3500 रूपए से कम करने की इच्छा जताई है। इतना ही नहीं मंत्रालय ने कहा, राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण दवा की उपलब्धता पर नजर बनाए हुए है। वहीं कंपनियां एक महीने में लगभग 80 लाख शीशियों के उत्पादन की क्षमता बढ़ जाएगी। मंडाविया ने कहा कि बाजार में रेमेडिसविर की कमी थी क्योंकि फरवरी में मामलों में कमी आने पर इसका उत्पादन घटा दिया गया था।

मंत्री ने कहा कि अब राष्ट्रीय दवा नियंत्रक और रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने हितधारकों के साथ बैठक की है और निर्माताओं से रेमेडिसवायर के उत्पादन को मजबूत करने के लिए कहा है। मंत्रालय के मुताबिक, देश में इस वक्त रेमेडिसविर के कुल 7 मैन्यूफेक्चरर्स हैं। अभी एक महीने में 38.80 लाख इंजेक्शन का उत्पादन होता है। 6 और कंपनियों को इसके उत्पादन की मंजूरी दी गई है। इससे 10 लाख इंजेक्शन हर महीने और बनाए जा सकेंगे। महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में इस दवा की भारी कमी है।

दिल्ली में कोरोना के कहर को देखते हुए अस्पतालों के साथ अटैच किए गए होटल और बैंक्वेट हॉल, देखें लिस्टदिल्ली में कोरोना के कहर को देखते हुए अस्पतालों के साथ अटैच किए गए होटल और बैंक्वेट हॉल, देखें लिस्ट

English summary
Union Minister Mansukh Mandaviya says production of antiviral drug Remdesivir will be ramped up
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X