• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

#UnionBudget2018: लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने रविवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक

|

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 28 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसद के बजट सत्र की पूर्व संध्या पर 28 जनवरी की शाम को लोकसभा अध्यक्ष ने ये सर्वदलीय बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में बजट सत्र के दौरान उठने वाले संभावित मुद्दों और सदन के संचालन को लेकर सभी दलों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा। इस बार संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इसी दिन सदन में सरकार की ओर से इकॉनॉमिक सर्वे यानी आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा।

बजट सत्र से एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक

बजट सत्र से एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक

संसद के बजट सत्र की पूर्व संध्या पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक बजट सत्र के दौरान उठने वाले संभावित मुद्दों और सदन के संचालन को लेकर सभी दलों के साथ चर्चा की जाएगी। लोकसभा सचिवालय के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक रविवार शाम साढ़े सात बजे संसद में लोकसभा अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

29 जनवरी से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र

29 जनवरी से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र

29 जनवरी से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र में उसी दिन राष्ट्रपति का अभिभाषण होने के साथ ही आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जायेगा। इसके बाद एक फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली साल 2018-19 का आम बजट पेश करेंगे। जहां एक ओर लोकसभा अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है वहीं सरकार की तरफ से भी 28 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने सरकार की ओर से 28 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में बजट सत्र को लेकर सभी दलों के बीच चर्चा की जाएगी और आगे रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

एक फरवरी को पेश होगा आम बजट

एक फरवरी को पेश होगा आम बजट

ये बजट सत्र केंद्र की एनडीए सरकार के लिए बेहद अहम माना जा रहा है, ऐसा इसलिए क्योंकि 2019 में लोकसभा चुनाव भी है। एक फरवरी को आने वाले आम बजट को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। इस बार बजट सत्र दो चरणों में होगा, जिसमें पहला फेज 29 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा, वहीं दूसरा चरण 5 मार्च से 6 अप्रैल तक होगा। ये पहली बार है जब एक फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा। इससे पहले आम बजट 28 फरवरी को पेश किया जाता था।

<strong>इसे भी पढ़ें:- भारत-कंबोडिया के बीच हुए चार समझौते, पीएम मोदी बोले- हम भविष्य में अपने रिश्ते को और मजबूत करना चाहेंगे</strong>इसे भी पढ़ें:- भारत-कंबोडिया के बीच हुए चार समझौते, पीएम मोदी बोले- हम भविष्य में अपने रिश्ते को और मजबूत करना चाहेंगे

English summary
union budget 2018: Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan has called an all party meeting sunday.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X