• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'तेलंगाना में सबसे ज्यादा बर्बाद हो रही वैक्सीन' पीएम मोदी के इस दावे पर राज्य सरकार ने किया पलटवार

|
Google Oneindia News

हैदराबाद: भारत में वैक्सीनेशन अभियान को लेकर हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे राज्यों के नाम बताए थे, जहां कोरोना वैक्सीन की बर्बाद सबसे ज्यादा हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा वैक्सीन की बर्बादी तेलंगाना में हो रही है। उसके बाद दूसरे पर आंध्रप्रदेश और तीसरे पर उत्तर प्रदेश है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के इस दावे पर तेलंगाना की राज्य सरकार ने पलटवार किया है। मोदी सरकार के वैक्सीनेशन रेट के दावे को तेलंगाना सरकार ने खारिज कर दिया है। तेलंगाना की सरकार ने कहा है कि केंद्र सरकार का वैक्सीन बर्बादी को लेकर किया गया दावा गलत है। तेलंगाना की सरकार ने कहा है कि तेलंगाना में देश में सबसे कम वैक्‍सीन वेस्‍टेज रेट है। यानी राज्य सरकार का कहना है कि तेलंगाना में सबसे कम वैक्सीन की बर्बादी हुई है।

    Corona Vaccine: Telangana में बर्बाद हो रहा टीका, PM Modi के दावे पर सरकार का पलटवार| वनइंडिया हिंदी
    Coronavirus vaccine

    तेलंगाना के स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जी. श्रीनिवास ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण वैक्सीन की बर्बादी को लेकर जो राज्यों की लिस्ट जारी की है, उससे वह सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया दावा गलत है।

    तेलंगाना के स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जी. श्रीनिवास ने कहा, "यह बिल्कुल गलत है, पूरी तरह से गलत है। हमारा वैक्‍सीन वेस्‍टेज रेट बहुत ही कम है। कोरोना वैक्सीन को लेकर हमारी वेस्टेज (बर्बादी) एक प्रतिशत से भी कम है।''

    डॉ. जी. श्रीनिवास ने कहा, केंद्र सरकार ने दावा किया है कि तेलंगाना में वैक्सीन की बर्बादी 17.6 फीसदी हो गई है। लेकिन असल में हमारे में यहां 0.76 फीसदी ही वैक्सीन वेस्ट हुए हैं।

    डॉ. श्रीनिवास ने कहा, भारत सरकार द्वारा बनाए गए पोर्टलों के आंकड़ों के अनुसार, इस संख्या ( 0.76 फीसदी ) के आधार पर, हमारा वैक्सीन वेस्ट रेट वास्तव में देश में सबसे कम है।

    वैक्सीन बर्बादी को लेकर पीएम मोदी ने क्या कहा था?

    पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए बात की थी। जिसमें पीएम मोदी ने वैक्सीन की बर्बादी का भी मुद्दा उठाया था। पीएम मोदी ने कहा था कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश, इन तीनों राज्यों में 10 प्रतिशत से अधिक वैक्सीन की बर्बादी हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, राज्यों को वैक्‍सीन 'वेस्‍टेज' की समीक्षा करनी चाहिए और आंकड़े को कम करना चाहिए।

    इसके तुरंत बाद केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मीडिया को बताया कि 17 प्रतिशत वैक्सीन वेस्टेज रेट के साथ तेलंगाना वैक्सीन बर्बादी की लिस्ट में सबसे ऊपर है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की बर्बादी का राष्ट्रीय औसत 6.5 प्रतिशत था।

    ये भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत में 'R' फैक्टर एक साल के रिकॉर्ड स्तर पर,जानें क्या है ये और क्यों है जरूरीये भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत में 'R' फैक्टर एक साल के रिकॉर्ड स्तर पर,जानें क्या है ये और क्यों है जरूरी

    Comments
    English summary
    Telangana Challenges PM Modi and says our Vaccine Wastage Rates less than one per cent
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion