कभी मैकडोनल्ड्स में नौकरी करती थीं स्मृति ईरानी, 10 Facts

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वेंकैया नायडू को बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया गया है। वेंकैया नायडू, मोदी सरकार में शहरी विकास मंत्री और सूचना प्रसारण मंत्री का पद संभाल रहे थे। वेंकैया नायडू के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार चुने के बाद उन्होंने इन पदों से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद सूचना प्रसारण मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को दी गई है।

स्मृति को सूचना प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

आइये जानते हैं कैसे टीवी इंडस्ट्री की पॉपुलर बहू से शुरू हुआ स्मृति ईरानी का सफर अब सूचना प्रसारण मंत्री बनने तक पहुंच गया है। पढ़िए उनकी जिंदगी से जुड़े 10 बड़े Facts...

टीवी इंडस्ट्री से केंद्रीय मंत्री तक का सफर

टीवी इंडस्ट्री से केंद्रीय मंत्री तक का सफर

टीवी इंडस्ट्री में एक्टिंग से करियर शुरू करने वाली स्मृति ईरानी ने लोकप्रिय बहू बनकर अपनी खास बनाई। स्मृति ईरानी का राजनैतिक करियर 2003 में शुरू हुआ। उस समय उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की और दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ी। साल 2011 में वो गुजरात से राज्यसभा की सांसद चुनी गयी।

राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से लड़ चुकी हैं चुनाव

राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से लड़ चुकी हैं चुनाव

2014 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी को बीजेपी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से उम्मीदवार बनाया। इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्मृति ईरानी के लिए चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे और सभा को संबोधित करते हुए उन्हें अपनी बहन बताया।

हार के बाद भी मोदी मंत्रीमंडल में मिली जगह

हार के बाद भी मोदी मंत्रीमंडल में मिली जगह

2014 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी को राहुल गांधी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, लेकिन बीजेपी की शानदार जीत के बाद उन्हें इसका इनाम दिया गया। स्मृति ईरानी को मोदी सरकार में मानव संसाधन जैसा अहम मंत्रालय दिया गया।

मानव संसाधन मंत्री रहते हुए बटोरी थीं सुर्खियां

मानव संसाधन मंत्री रहते हुए बटोरी थीं सुर्खियां

मानव संसाधन मंत्री रहते हुए स्मृति इरानी ने खासी सुर्खियां बटोरी। उस समय कई विवाद भी उनके साथ जुड़े हालांकि उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। बाद में स्मृति ईरानी को मानव संसाधन विकास मंत्रालय से हटाकर कपड़ा मंत्रालय दिया गया। अब वेंकैया नायडू के इस्तीफा दिए जाने के बाद स्मृति को सूचना प्रसारण मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है।

दिल्ली में हुआ स्मृति का जन्म

दिल्ली में हुआ स्मृति का जन्म

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का जन्म दिल्ली में एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ। स्मृति ईरानी बंगाली-पंजाबी परिवार से हैं। उनके पिता पंजाबी-महाराष्ट्रियन हैं और मां बंगाली-आसामी हैं।

बेहद संघर्षपूर्ण रहा स्मृति का जीवन

बेहद संघर्षपूर्ण रहा स्मृति का जीवन

स्मृति ईरानी का जीवन बेहद संघर्षपूर्ण रहा। घर की स्थिति को देखते हुए उन्होंने 10वीं बाद से ही नौकरी करना शुरू कर दिया था। जानकारी के मुताबिक एक ब्यूटी प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए उन्हें 200 रुपये मिला करते थे।

स्मृति ने मॉडलिंग फील्ड में भी आजमाया था हाथ

स्मृति ने मॉडलिंग फील्ड में भी आजमाया था हाथ

स्मृति ईरानी बाद में मॉडलिंग जगत में एंट्री की और अपना पैर जमाने की कोशिश में जुट गई। इस फील्ड में प्रवेश के दौरान स्मृति ईरानी ने मुंबई के मैकडॉनल्ड्स में भी काम किया है।

पत्रकार बनने की भी थी मंशा

पत्रकार बनने की भी थी मंशा

स्मृति ईरानी का सपना था कि वो एक पत्रकार बनें, लेकिन एक जर्नलिस्ट ने इंटरव्यू के दौरान उन्हें रिजेक्ट कर दिया था। जिसके बाद उन्होंने पत्रकार बनने का ख्याल अपने मन से निकाल दिया।

अच्छी डांसर रही हैं स्मृति ईरानी

अच्छी डांसर रही हैं स्मृति ईरानी

1998 में स्मृति ईरानी फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लेने पहुंची और वो फाइनलिस्ट भी बनी, हालांकि कम्पटीशन नहीं जीत पाई। स्मृति ईरानी एक अच्छी डांसर भी रही हैं।

2000 में स्मृति ईरानी ने टीवी का रुख किया

2000 में स्मृति ईरानी ने टीवी का रुख किया

साल 2000 में स्मृति ईरानी ने टीवी का रुख किया। उन्हें एकता कपूर ने अहम टीवी शो 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में तुलसी वीरानी का अहम रोल दिया। ये रोल टीवी सीरियल का प्रमुख रोल था। इस रोल के जरिए ही स्मृति की अलग पहचान बनी। साल 2001 में स्मृति ने दोस्त जुबीन ईरानी से शादी कर ली, जबकि वो पहले से ही शादी शुदा थे।

इसे भी पढ़ें:- मायावती इस्तीफा देती हैं तो देश की राजनीति पर पड़ेंगे ये चार असर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
some intresting facts about Smriti Irani who becomes Information and Broadcasting Minister.
Please Wait while comments are loading...