• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में अब तक 150 लोग हुए कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन से संक्रमित

|

नई दिल्ली। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 150 हो गई है। मंत्रालय ने हाल ही में कहा था कि सभी संक्रमितों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा नामित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में आईसोलेसन में रखा गया है।

corona virus

मंत्रालय ने कहा, उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटीन में रखा गया है और इनके साथ यात्रा कर भारत आए इनके सगे संबंधियों, सहयात्रियों और अन्य की गहनता से तलाश की जा रही है। अन्य नमूनों पर जीनोम अनुक्रमण चल रहा है।

कोरोना: कितने ख़तरनाक हैं यूके, दक्षिण अफ्रीका और ब्राज़ील के वैरिएंट्स?

मंत्रालय ने कहा कि स्थिति चौकस है और INSACOG (भारतीय SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम) प्रयोगशालाओं में नमूनों की निगरानी बढ़ाने, ​​नियंत्रण, परीक्षण और प्रेषण के लिए राज्यों को नियमित सलाह दी जा रही है। नए यूके संस्करण की उपस्थिति पहले से ही कई देशों द्वारा बताई गई है, जिनमें डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर शामिल हैं। सरकार ने कहा कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर, 2020 के मध्यरात्रि तक, लगभग 33,000 यात्री यूके के विभिन्न भारतीय हवाई अड्डों पर पहुंच गए। नए संस्करण की उपस्थिति का पता लगाने के लिए इन सभी यात्रियों को राज्यों द्वारा आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए ट्रैक किया जा रहा है।

गौरतलब है कि मामला सामने आने के बाद सरकार ने ऐहतियातन भारत और लंदन के बीच विमान सेवा को 23 दिसंबर से 7 जनवरी के लिए रद्द कर दिया था और यूके से एयर पोर्ट पर पहुंचने वाले सभी यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट जरूरी कर दिया था।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण को लेकर कहा है कि 23 जनवरी, शाम 6 बजे तक, कुल 27,776 सत्र आयोजित किए गए हैं और कुल 15,37,190 लाभार्थियों को COVID-19 के लिए टीका लगाया गया है।

आज, 27 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए और शाम 06:00 बजे तक लगभग 1,46,598 लाभार्थियों को टीका लगाया गया है

मंत्रालय के मुताबिक, देश भर में 15 लाख से अधिक हेल्थकेयर वर्कर्स ने टीकाकरण किया। टीकाकरण अभियान के 8वें दिन शाम 6 बजे तक 1,46,598 लाभार्थियों ने टीकाकरण करवाया। केवल 0.0007% लोगों ने टीकाकरण के बाद स्वास्थ्य में समस्या की शिकायती की जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अब तक की कुल 6 मौतें हैं, और पिछले 24 घंटों में केवल 1 मौत हुई है, इन मौतों के लिए टीकाकरण को प्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार नहीं ठहराया गया है।

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अपने देशों में भारत की वैक्सीन उपयोग कर रहे 13 देशों बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, ब्राजील, मालदीव, मॉरीशस, मंगोलिया, मोरक्को, म्यांमार, नेपाल, उमर, सेशेल्स और श्रीलंका के टीकाकरण कार्यक्रम प्रबंधकों के लिए 2 दिनों के सत्र का आयोजन किया गया जिसमें वैक्सीन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी गयी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
So far 150 people in India have been infected with the UK strain of Corona virus
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X