• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सेना ने माना, शोपियां में सैनिकों ने किया अफस्पा का उल्लंघन, होगी कार्रवाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने 18 जुलाई को हुए शोपियां एनकाउंटर की जांच के सिलसिले में एक बड़ा बयान जारी किया है। सेना की तरफ से कहा गया है कि जांच के दौरान 'प्रथम दृष्टया' सबूतों से पता चलता है कि ऑपरेशन के दौरान जवानों ने शोपियां 'फर्जी मुठभेड़' में अफस्पा के तहत मिली शक्तियों का उल्लंघन किया। बता दें कि इस सैन्य ऑपरेशन में तीन लोग मारे गए थे। इस मामले से संबंधित प्रमुख गवाहों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं और केस की बारीकी से निगरानी की जा रही है।

    Shopian Encounter में बड़ा खुलासा, जवानों ने किया AFSPA की शक्तियों का दुरुपयोग | वनइंडिया हिंदी
    Shopian encounter Army said evidence of violations of the powers received by the soldiers under AFSPA

    सेना के प्रवक्ता ने कहा सेना के अधिकारियों द्वारा शोपियां मुठभेड़ मामले में जांच का आदेश दिया गया था, जिसमें तीन लोग मारे गए थे। जांच के दौरान कुछ 'प्रथम दृष्टया' सबूतों से पता चलता है कि ऑपरेशन के दौरान AFSPA 1990 के तहत निहित शक्तियों की सीमा को पार किया गया। जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा, सेना द्वारा की जा रही जांच की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, नतीजों के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कुछ दिनों में डीएनए नमूनों के परिणाम आ जाएंगे। बता दें कि मारे गए युवकों के परिजनों का 14 अगस्त को डीएनए नमूना लिया गया था।

    बता दें कि 18 जुलाई को सेना ने दावा किया था कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां में हुए मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया। हालांकि इस बारे में विस्तार से नहीं बताया गया था। मामला तब विवादास्पद हो गया जब परिजनों ने युवकों के लापता होने की शिकायत दी। 17 जुलाई को अपने परिजनों से संपर्क न होने के बाद लोगों के परिवारों ने स्थानीय पुलिस थाने में एक लिखित गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। अपनी शिकायत में उन्होंने पुलिस को सूचित किया कि आखिरी बार तीनों से उस समय बात हुई थी जब वह सेब और अखरोट के व्यापार के लिए 16 जुलाई को फोन पर बताया था कि उन्हें शोपियां में अशिमपोरा में एक कमरा मिला है।

    यह भी पढ़ें: सेना और सरकार के साथ BSP, मायावती ने कहा- भरोसा है भारत सरकार चीन को करारा जवाब देती रहेगी

    English summary
    Shopian encounter Army said evidence of violations of the powers received by the soldiers under AFSPA
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X