• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एस जयशंकर ने थाईलैंड के विदेश मंत्री के साथ की ASEAN-भारत मंत्री स्‍तरीय बैठक की सह-अध्‍यक्षता

|

नई दिल्‍ली। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने आज थाईलैंड के विदेश मंत्री डॉन प्रमुदविकोई के साथ आसियान-भारत मंत्री स्‍तरीय बैठक की सह-अध्‍यक्षता की। इस बैठक का अयोजन टेली-कांफ्रेंसिंग के जरिये किया गया और इसमें भारत सहित आसियान देशों के दस विदेश मंत्रियों ने हिस्‍सा लिया। बैठक में जहाजरानी, आपसी संपर्क बढ़ाने, शिक्षा और क्षमता निर्माण तथा नागरिकों के बीच आपसी संबंध मजबूत करने सहित आसियान-भारत सामरिक साझेदारी की समीक्षा की गई। आसियान-भारत कार्य योजना 2016-2020 के अमल में हुई प्रगति की भी समीक्षा की गई।

एस जयशंकर ने थाईलैंड के विदेश मंत्री के साथ की ASEAN-भारत मंत्री स्‍तरीय बैठक की सह-अध्‍यक्षता

बैठक में आगामी 17वें आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन की तैयारियों का जायजा लिया गया और नवम्‍बर 2019 में बैंकॉक में हुए 16वें शिखर सम्‍मेलन तथा उससे पहले के शिखर सम्‍मेलनों में लिये गये निर्णयों पर अमल की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में नई आसियान-भारत कार्य योजना 2021-25 संबंधी प्रस्‍ताव भी पारित किया गया। मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने में सहयोग को सुदृढ़ करने के बारे में चर्चा की और महत्‍वपूर्ण क्षेत्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रम पर विचार विनिमय किया।

बैठक में भारत और 10 सदस्यी आसियान ने अपने सम्पूर्ण संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए एक नई पंचवर्षीय कार्य योजना को स्‍वीकार किया। डिजिटल माध्यम से हुई इस बैठक में दोनों पक्षों ने महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों के बारे में चर्चा की और कोरोना महामारी से निपटने में सहयोग को मजबूत करने पर विचार साझा किए। बैठक में आसियान समूह के सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया।

बता दें कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) 10 देशों का समूह है। इसमें भारत सहित अमेरिका, चीन, जापान, आस्ट्रेलिया जैसे देश पार्टनर हैं। इस समूह को इस क्षेत्र में प्रभावशाली संगठन माना जाता है। यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब चीन दक्षिण चीन साग्रर में सैन्य आक्रामकता जारी रखे है। यही नहीं चीन का पूर्वी लद्दाख में भारत के साथ भी गतिरोध चल रहा है। आसियान के कई देशों का दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ विवाद है।

पाकिस्‍तान की नापाक साजिश नाकाम: पुंछ में भारी मात्रा में हथियार-गोलाबारूद बरामद, 2 आतंकी गिरफ्तार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
External Affairs Minister S Jaishankar co-chaired the ASEAN-India Ministerial Meeting held virtually along with Minister of Foreign Affairs of Thailand Don Pramudwinai.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X