• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्‍तान में मौजूद 16 टेरर कैंप्‍स पर तैयार है भारत की रिपोर्ट, दुनियाभर में खुलेगी पाक की कलई

|

नई दिल्‍ली। 26 फरवरी को पाकिस्‍तान के बालाकोट में हुई एयर स्‍ट्राइक के बाद भारत ने साफ कर दिया है कि वह पाक सरजमीं पर स्थित टेरर लॉन्‍च पैड्स को लेकर आक्रामक रुख अपनाता रहेगा। भारत की ओर से आतंकी संगठनों पर वह रिपोर्ट तैयार कर ली गई है जो अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पाक को शर्मिंदा कर देगी। इस रिपोर्ट में पाकिस्‍तान और पीओके में एक्टिव 16 आतंकी ठिकानों की पूरी जानकारी भारत की ओर से दी गई है। रिपोर्ट को इंडियन इंटेलीजेंस एजेंसियों की ओर से तैयार किया गया है। रिपोर्ट में खासतौर पर उन आतंकी ठिकानों का जिक्र है जो पाकिस्‍तान में मिलिट्री संस्‍थानों के करीब चलाए जा रहे हैं। इंडिया टुडे की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है।

jaish-centre-100

आर्मी कैंप्‍स के करीब आतंकी ठिकाने

भारत उन सैटेलाइट इमेजेस को भी साझा करेगा जिनमें पाक में स्थि‍त आतंकी ठिकानों की जानकारी दी गई है। रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्‍तान आर्मी कैंप्‍स के करीब ही आतंकियों के कैंप्‍स मौजूद हैं। एजेंसियों ने पाकिस्तान और पीओके में सक्रिय जिन आतंकी अड्डों की पहचान की है, उनमें आतंकियों को स्नाइपिंग, वॉटर कॉम्बैक्ट, विस्फोटक डिवाइस बनाने, ड्रोन के प्रयोग तक की ट्रेनिंग दी जाती है। रिपोर्ट में जिस बात पर सबसे ज्‍यादा जोर दिया गया है उसमें है इन ठिकानों में आतंकियों को सेना जैसा वॉटर कॉम्‍बैट की ट्रेनिंग दी जा रही है। इससे भारत पर समुद्री रास्ते आतंकी हमले का खतरा बढ़ गया है। सूत्रों की मानें तो इन अड्डों की सैटेलाइट इमेज और बाकी सुबूत साथी देशों से साझा की जाएगी ताकि पाकिस्तान को दुनिया भर में शर्मिंदा किया जा सके।

11 लॉन्‍च पैड्स पीओके में

जिन अड्डो का जिक्र किया गया है में उसमें कम्युनिकेशन और कंट्रोल स्टेशन के अलावा कई तरह के आफिस भी हैं। बालाकोट के अलावा ऐसे पांच ठिकाने पाकिस्तान के अंदर हैं। इनमें से तीन अड्डे मानसेरा और दो अड्डे पंजाब में है। वहीं 11 लॉन्‍च पैड अब भी पीओके में हैं, जिनमें से पांच-पांच मुजफ्फराबाद और कोटली में और एक बरनाला में है। इनके अलावा पाकिस्तान में छह ट्रेनिंग सेंटर्स या लॉन्च पैड भी हैं, जहां आतंकियों को भारत में घुसपैठ या कमांडो जैसे हमले करने के लिए तैयार किया जाता है। भारत की तरफ से 26 फरवरी को जो एयर स्‍ट्राइक हुई थी उसमें जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े ट्रेनिंग सेंटर पर बम गिराए गए थे। यह भी पढ़ें-अब अगर हुआ कोई आतंकी हमला तो फिर होगी एयर स्‍ट्राइक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Report on terror hubs in Pakistan is ready by India and will shame Prime Minister Imran Khan.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X