• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राजमाता विजया राजे सिंधिया के सम्मान में पीएम मोदी ने जारी किया 100 रुपए का सिक्का

|

नई दिल्ली। राजमाता विजया राजे सिंधिया की 100वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके सम्मान में सोमवार को 100 रुपए का सिक्का जारी किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सिक्का जारी करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि राजमाता सिंधिया ने अपना पूरा जीवन गरीबों के लिए समर्पित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि राजमाता ने यह साबित किया कि जन प्रतिनिधियों के लिए 'राजसत्ता' नहीं बल्कि 'जन सेवा' महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि राजमाता विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी के मौके पर वित्त मंत्रालय की तरफ से यह विशेष सिक्का जारी किया गया है।

narendra modi

आपको बता दें कि जनसंघ की नेता रहीं राजमाता विजया राजे सिंधिया भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक थीं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुए इस कार्यक्रम में विजया राजे सिंधिया के परिवार के सदस्य भी शामिल हुए। पीएम मोदी ने कहा, 'राजमाता विजया राजे सिंधिया आजादी के आंदोलन से लेकर भारतीय राजनीति के हर अहम दौर की साक्षी रहीं। आजादी से पहले विदेशी वस्त्रों की होली जलाने से लेकर, इमरजेंसी और राम मंदिर आंदोलन में उन्होंने एक बड़ी भूमिका निभाई।'

rajmata vijaya raje scindia

'राजमाता सिंधिया ने कई पद ठुकराए'

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'जिस समय एकता यात्रा निकाली गई, तो विजया राजे सिंधिया ने मुझे गुजरात के युवा नेता नरेंद्र मोदी कहकर संबोधित किया। आज इतने सालों के बाद वही नरेंद्र मोदी एक प्रधानमंत्री के रूप में राजमाता की अनगिनत यादों के साथ आपके सामने खड़ा है। कई बार ऐसे मौके आए, जब उन्हें किसी पद का प्रस्ताव दिया गया, लेकिन उन्होंने पूरी विनम्रता के साथ उन्हें ठुकरा दिया। अटल ली और आडवाणी जी ने एक बार उनसे जनसंघ का अध्यक्ष बनने का भी निवेदन किया, लेकिन राजमाता ने एक कार्यकर्ता के तौर पर ही जनसंघ की सेवा करने का अवसर दिया।

ये भी पढ़ें- त्रिपुरा में 12 भाजपा विधायक हुए 'बागी', सीएम बिप्लब देब पर लगाया 'कुशासन' का आरोप

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi Releases A Commemorative Coin Of Rs 100 In Honour Of Rajmata Vijaya Raje Scindia.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X