• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने थपथपाई RBI की पीठ, बोले- मध्य वर्ग और कारोबारियों को मदद मिलेगी

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संकट का सामना कर रहे भारत के सामने अर्थव्यस्था की रफ्तार को भी बनाए रखना एक चुनौती है। इसी के मद्देनजर आज (शुक्रवार) भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कई बड़े ऐलान किए। आम जनता को लॉकडाउन के दौरान कोई असुविधा न हो इसके लिए उन्होंने सभी तरह के लोन सस्ते करने की बात कही वहीं, रेपो रेट में कटौती का भी ऐलान किया। इसके अलवा गवर्नर शक्तिकांत दास ने तीन महीने तक ईएमआई देने में राहत का भी एलान किया गया। इन सभी घोषणाओं के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरबीआई की पीठ थपथपाई है।

    Coronavirus India Lockdown: RBI ने दी बड़ी राहत, PM Modi ने ऐसे किया शुक्रिया | वनइंडिया हिंदी

    pm modi said RBI has taken giant steps to safeguard our economy from the impact of the Coronavirus

    पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, हमारी अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाने के लिए आज RBI ने कई बड़े कदम उठाए हैं। आरबीआई के फैसलों से तरलता में सुधार होगा धन की लागत कम होगी और मध्यम वर्ग, व्यवसायों को मदद मिलेगी। पीएम मोदी के इस कथन से आरबीआई का भी हौंसला बढ़ा है। बता दें कि मीडिया को संबोधित करते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कोरोना वायरस से बैंकों पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा, भारतीय बैंकिंग सिस्टम सुरक्षित और मजबूत है लेकिन हाल के दिनों में शेयर बाजार में कोरोना वायरस से संबंधित अस्थिरता ने बैंकों के शेयर की कीमतों को प्रभावित किया, जिसका नतीजा ये हुआ कि लोगों ने घबराकर कुछ निजी क्षेत्र के बैंकों से जमा राशि निकाल लिया।

    RBI ने किए ये बड़े ऐलान

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 लाख 70 हजार करोड़ के राहत पैकेज के ऐलान के बाद आज आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने देश को आर्थिक मंच पर बड़ी राहत दी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कमर्शल और क्षेत्रीय बैंकों को तीन महीने तक कर्ज और ब्याज पर राहत देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कमी की गई और रेपो रेट 5.1 फीसद से 4.4 फीसद की गई। वहीं, सभी कमर्शल बैंकों को ब्याज और कर्ज अदा करने में 3 महीने की छूट दी जा रही है। शक्तिकांत दास ने कहा, कोरोना संकट की वजह से देश के कई क्षेत्रों में असर पड़ा है। हम ऐसे फैसले कर रहे हैं जिससे अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाए रखा जा सके।

    कोरोना वायरस की महामारी के बीच RBI गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानिए आपके काम की बड़ी बातें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    pm modi said RBI has taken giant steps to safeguard our economy from the impact of the Coronavirus
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X