• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मनरेगा जॉब कार्ड पर दीपिका पादुकोण और दीया मिर्जा की फोटो, मजदूरी भी मिल रही थी

|

नई दिल्ली। ग्रामीण मजदूरों के लिए चलाई गई मनरेगा योजना में मध्‍य प्रदेश से फर्जीवाडे के एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। दिलचस्प बात यह है कि फर्जीवाड़े के लिए बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्रियों की फोटो का इस्तेमाल कर मनरेगा कार्ड बनाए गए और उस कार्ड पर महीनों से मजदूरी भी मिल रही थी। सामने आए फर्जी रोजगार गारंटी जॉब कार्ड में जिन अभिनेत्रियों की फोटो है उनमें दीपिका पादुकोण, दीया मिर्जा समेत दर्जनों बड़ी हस्तियां शामिल हैं। इस मामले में पंचायत सचिव और रोजगार सहायक के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं।

मध्‍य प्रदेश में खरगोन जिले का मामला

मध्‍य प्रदेश में खरगोन जिले का मामला

मामला मध्‍य प्रदेश में खरगोन जिले के झिरनिया जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत का है। यहां रोजगार गारंटी जॉब कार्ड के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ हुआ है। दरअसल, ग्राम पंचायत पीपलखेड़ा नाका में बॉलीवुड अभिनेत्रियों की फोटो महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना जॉब कार्ड में नजर आई। इतना ही नहीं, इन जॉब कार्ड्स पर मजदूरी की राशि भी जारी की गई है।

ग्रामीणों के कार्ड पर दीपिका पादुकोण की फोटो

ग्रामीणों के कार्ड पर दीपिका पादुकोण की फोटो

फर्जी जॉब कार्ड पर जिन ग्रामीणों के नाम थे उन्हें ये तक नहीं पता कि उनके नाम से राशि भी जारी हो रही है। ये ग्रामीण कभी काम पर भी नहीं गए। कार्ड में मजदूर का नाम पता तो सही लिखा है लेकिन फोटो बॉलीवुड अभिनेत्रियों की लगी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इस फर्जीवाड़ा का पता चलने के बाद सोशल मीडिया पर इन कार्ड की तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं।

संयुक्त किसनों के नाम भी बने कार्ड

संयुक्त किसनों के नाम भी बने कार्ड

रिपोर्ट के मुताबिक कुछ मजदूर ऐसे भी हैं जिनके पास 50 एकड़ से अधिक जमीन है, लेकिन उनके नाम भी दीपिका पादुकोण की तस्वीर के साथ रोजगार कार्ड बना हुआ है। गांम में ऐसे करीब 15 कार्ड मिले हैं जिन पर बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तस्वीरें हैं। मनोज दुबे संयुक्त परिवार में रहते हैं और उनके पास करीब 50 एकड़ जमीन है। मनोज दुबे का कहना है कि उन्होंने कभी रोजगार कार्ड नहीं बनवाया था और न ही कभी मजदूरी पर गए फिर भी उनके नाम से कार्ड बना हुआ है।

एक किसान के नाम पर दो कार्ड

मनोज ने बताया कि उनका फर्जी कार्ड मंत्री और सचिव ने बनाया है, उस कार्ड के नाम पर 30000 रुपए भी निकाले गए हैं। मनोज के मुताबिक उनके कार्ड पर दीपिका पादुकोण की फोटो लगी है। मनोज ने शिकायत करने की बात कही है। वहीं, ग्रामीण युवक सोनू उर्फ सुनील ने बताया कि उनका रोजगार कार्ड पहले से ही बना हुआ है लेकिन उनके नाम पर दूसरा कार्ड बनाया गया और उससे पैसे निकाले गए। जॉब कार्ड में उनकी पत्नी की जगह हीरोइन दीपिका पादुकोण की फोटो लगी है।

MGNREGA Recruitment 2020: मनरेगा में ग्राम रोजगार सहायक, कंप्यूटर असिस्टेंट सहित कई पदों पर भर्ती

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Photo of Deepika Padukone and Dia Mirza printed on MGNREGA job card, wages were also being received
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X