• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गुजरात के आयुर्वेद संस्थानों को 'राष्ट्रीय महत्व' का टैग देने के लिए संसद ने विधेयक को दी मंजूरी

|

नई दिल्ली। संसद ने आज जामनगर स्थित आयुर्वेद संस्थानों के क्लस्टर को 'राष्ट्रीय महत्व के संस्थान' का दर्जा देने के लिए एक विधेयक पारित किया। बुधवार को 'इंस्टीट्यूट ऑफ टीचिंग एंड रिसर्च इन आयुर्वेद बिल, 2020' को राज्यसभा में ध्वनि मत से पारित किया गया। बता दें कि लोकसभा ने पहले ही विधेयक को अंतिम सत्र में मंजूरी दे दी है, जिसमें तीन जामनगर, गुजरात स्थित संस्थान- आयुर्वेद में स्नातकोत्तर शिक्षण और अनुसंधान संस्थान, गुलाबकुंवरबा आयुर्वेद महाविद्यालय और आयुर्वेद औषधि विज्ञान संस्थान शामिल हैं।

Parliament approves the Bill to give the tag of National Importance to Gujarat Ayurveda Institutes

विधेयक को चर्चा के लिए रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आयुर्वेद और समाज के लिए इसकी उपयोगिता और दुनिया की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए सराहना की। उन्होंने कहा, 'आयुर्वेद देश में चिकित्सा की एक प्राचीन प्रणाली है, जिसमें पारंपरिक ज्ञान बहुत जुड़ा हुआ है।' उन्होंने कहा कि 'आत्मानिर्भर भारत' के तहत, सरकार ने औषधीय पौधों की खेती और किसानों का समर्थन करने के लिए 4000 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन कहा कि जामनगर संस्थान का चयन 'मनमाना' नहीं था, लेकिन इसे 1956 में स्थापित इस श्रेणी के तहत सबसे पुराने संस्थानों में से एक चुना गया था। यह सरकारी क्षेत्र में देश के सबसे पुराने संस्थानों में से एक है। आयुर्वेद अनुसंधान के संबंध में जो प्रकाशन हुए हैं उनमें से 10 प्रतिशत इसी संस्थान के हैं। आयुर्वेद में डब्ल्यूएचओ के साथ सबसे पुराने सहयोग केंद्र में से एक है और 20 वर्षों में 65 देशों के छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान किया है, संस्थान ने पिछले 20 वर्षों में विभिन्न देशों के साथ 30 समझौते किए हैं। प्रस्तावित संस्थान में आयुष मंत्री, आयुष के सचिव और गुजरात सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के सचिव सहित 15 सदस्यीय समिति होगी, जिसमें तीन सांसद होंगे। इनमें से दो लोकसभा से और एक राज्यसभा से सांसद होंगे।

लोकसभा में पेश कृषि बिलों को वापस नहीं लेगी मोदी सरकार, आज संसद के पास प्रदर्शन करेंगे किसान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Parliament approves the Bill to give the tag of 'National Importance' to Gujarat Ayurveda Institutes
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X