• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बंद नहीं है पाकिस्‍तान का एयरस्‍पेस बस, कुछ फ्लाइट्स का रास्‍ता बदला गया

|

नई दिल्‍ली। भारत सरकार ने साफ कर दिया है कि पाकिस्‍तान का एयरस्‍पेस बंद होने की खबरें पूरी तरह से गलत हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से बयान जारी करके इस बात की पुष्टि की गई है। गुरुवार को इस तरह की खबरें आई थीं कि पाकिस्‍तान ने एयरस्‍पेस बंद कर दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया, 'पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस बंद नहीं है, सिर्फ कुछ री-रूटिंग यानी रास्‍तों को बदला गया है। एयरस्‍पेस पूरी तरह से ऑपरेशनल है।'

pakistan-airspace

एयर इंडिया ने किया था बंद होने का दावा

गुरुवार को एयर इंडिया के एक अधिकारी की ओर से कहा गया था कि पाकिस्‍तान ने अपने एयरस्‍पेस का एक कॉरीडोर बंद कर दिया ह और इसकी वजह से फ्लाइट्स को 12 मिनट ज्‍यादा का सफर तय करना पड़ रहा है। अधिकारी ने बताया था कि फ्लाइट्स को अब दूसरी तरफ डायवर्ट करना पड़ रहा है क्‍योंकि रास्‍ता बंद है। एयरइंडिया के स्‍पोक्‍सपर्सन के बयान ने इसकी पुष्टि की थी। उन्‍होंने कहा था कि एक कॉरीडोर बंद है और इसकी वजह से 12 मिनट का डायवर्जन होता है।

एयर इंडिया पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस का प्रयोग करके रोजाना कम से कम 50 फ्लाइट्स को ऑपरेट करती है। पाकिस्‍तान ने बालाकोट एयरस्‍ट्राइक के बाद भी अपना एयरस्‍पेस बंद कर दिया था। इसकी वजह से उसे करीब 400 मिलियन का नुकसान झेलना पड़ा था। पाक ने जुलाई में जाकर अपना एयरस्पेस भारत के लिए खोला था। पांच अगस्‍त को जब से भारत ने जम्‍मू कश्‍मीर में लागू आर्टिकल 370 को खत्‍म करके राज्‍य को मिले विशेष दर्जे को वापस ले लिया है, तब से ही पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है। उसने भारत के साथ अपने सभी राजनयिक संबंध भी खत्‍म कर लिए हैं। समझौता एक्‍सप्रेस के बाद पाकिस्‍तान ने थार एक्‍सप्रेस को भी कैंसिल कर दिया है।

English summary
MEA spokesperson Raveesh Kumar has informed that Pakistani airspace is not closed, only re-routing has been done, airspace is operational.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X