India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, बाजरा मिशन के लिए 362 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 04 जुलाई : ओडिशा सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने पोषक अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने और छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए ओडिशा बाजरा मिशन (ओएमएम) के लिए 362 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान किया है।

प्रतीकात्मक फोटो

बाजरा को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निरंजन पुजारी ने कहा कि रागी को अब पीडीएस और पोषण कार्यक्रम के तहत आईसीडीएस के तहत पेश किया गया है। कार्यक्रम के तहत प्रयासों की मान्यता में ओडिशा को 2020-21 के दौरान आईसीएआर-आईआईएमआर और एफएओ द्वारा "पोषक अनाज पुरस्कार" के तहत "सर्वश्रेष्ठ बाजरा प्रोत्साहन राज्य" और स्कॉच गोल्ड अवार्ड, 2019 से सम्मानित किया गया है।

सात जिलों में फैले 30 ब्लॉकों में 2017 में शुरू किया गया ओडिशा बाजरा मिशन जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ) के अभिसरण में 15 जिलों के 84 ब्लॉकों में सफलतापूर्वक लागू किया गया है। 2022-23 में 19 जिलों में 142 ब्लॉकों तक विस्तारित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- ओडिशा: मातृ मृत्यु अनुपात और नवजात मृत्यु दर को कम करने के लिए नई पहल सुमन शुरूयह भी पढ़ें- ओडिशा: मातृ मृत्यु अनुपात और नवजात मृत्यु दर को कम करने के लिए नई पहल सुमन शुरू

Comments
English summary
odisha government budgetary provision of 362 crore for Millet Mission to boost production
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X