• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'कुछ राज्य अपनी कमियां छिपाने के लिए भय फैला रहे', वैक्सीन की कमी पर बोले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

|

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में कोविड वैक्सीन की कमी की सूचना के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने स्पष्ट किया है कि देश में कोरोना वैक्सीन के स्टॉक की कोई कमी नहीं है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा था कि राज्य में कोविड वैक्सीन की कमी है और सिर्फ तीन दिन का ही स्टॉक बचा हुआ है।

Harsh Vardhan

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कुछ राज्य सरकारें अपनी कमियों से ध्यान भटकाने के लिए लोगों में भय का माहौल पैदा कर रही है जो खेदजनक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा "मैने महाराष्ट्र के जन प्रतिनिधि का बयान देखा है जिसमें उन्होंने वैक्सीन की कमी की बात कही थी।" हर्षवर्धन ने कहा "यह महाराष्ट्र सरकार के लगातार कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में फेल होने पर ध्यान भटकाने के प्रयास के सिवाय कुछ नहीं है।"

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्यों को बताया गया है कि उनकी जरूरत के हिसाब से उन्हें कोविड वैक्सीन की डोज मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा "केंद्र किसी भी राज्य में वैक्सीन की कमी नहीं होने देगा।"

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बयान महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री के बयान के उस बयान के कुछ समय बाद ही आया है जिसमें महाराष्ट्र में तीन दिन में कोरोना वैक्सीन की कमी के बारे में बताया गया था।

बताई कोविड-19 फैलने की वजह

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण की वजह भी बताई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वायरस के संक्रमण की एक प्रमुख वजह लोगों का कोविड प्रोटोकॉल का पालन न करना है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हालांकि स्थिति नियंत्रण में है लेकिन लोगों का कोविड को बताए गए नियमों का पालन न करना ही इसके फैलाव के लिए सबसे ज्यादा दोषी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा यह हमारे ध्यान में आया है बड़े पैमाने पर संक्रमण के जो मामले सामने आए हैं उनमें भव्य शादियां, स्थानीय निकाय चुनाव, किसानों का विरोध प्रदर्शन शामिल है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर बोले हर्षवर्धन

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा था "हमारे पास 14 लाख वैक्सीन की डोज है जो केवल दिन तक ही चल सकेगी। उसके बाद शायद टीकाकरण में रुकावट आ सकती है। हमें प्रति सप्ताह 40 लाख वैक्सीन डोज की जरूरत है।" टोपे ने यह भी बताया कि उन्होंने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ मीटिंग में यह मुद्दा उठाया था।

टोपे के बयान के जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा "कोई भी राज्य टीके की कमी का सामना नहीं कर रहा है और न ही हम उन्हें इसका सामना करने देंगे। सभी राज्यों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति की जा रही है।"

दिल्ली में बढ़ रहा कोरोना का कहर, इस बार बुजुर्गों की जगह युवा और गर्भवती महिलाएं ज्यादा बन रहीं शिकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
no shortage of covid vaccine central health minister harsh vardhan clarified
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X