• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7 जून को केरल पहुंचेगा मॉनसून, मौसम विभाग ने ओडिशा में अलर्ट जारी किया

|

नई दिल्ली। पूरे भारत में इस वक्त गर्मी ने उत्पात मचा रखा है, हर किसी को अब बस मॉनसून की पहली बारिश का इंतजार है, ऐसे में अब राहत की खबर भारतीय मौसम विभाग ने दी है, आईएमडी के मुताबिक अगले 96 घंटों में केरल में मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है। भुवनेश्वर मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिस्वास ने कहा कि 7 जून को मॉनसून केरल पहुंचेगा।

7 जून को केरल पहुंचेगा मॉनसून

7 जून को केरल पहुंचेगा मॉनसून

मॉनसून की शुरुआत के बाद ही हम ओडिशा के बारे में बताएंगे वैसे अगले 24 घंटे में उत्तर और दक्षिण ओडिशा में ठंडी हवाओं को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। वैसे ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य की 15 जिलों में आज बारिश भी हो सकती है।

ओडिशा में यहां हो सकती है बारिश

जिन 15 जिलों की बात यहां हो रही है उनके नाम है मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, कालाहांडी, गजापटी, गंजम, नुआपडा, सोनपुर, बारगढ़, बौध, नयागढ़, अंगुल, झारसागुड़ा और ढेंकनाल।

यह पढ़ें: 'लू' की मार से आहत पूरा देश, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

बंगाल की खाड़ी में छाए हैं काले बादल

भारतीय मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मॉनसून के बादल अरब सागर के दक्षिणी छोर तक पहुंच चुका है और मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र समेत बंगाल की खाड़ी में मॉनसून के काले बादल छाए हुए हैं। इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया था कि इस साल देश का प्रमुख दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 1 जून के अपने सामान्य आगमन से 6 दिन की देरी के साथ दस्तक देगा।

65 साल में Pre Monsoon का दूसरा बड़ा सूखा

65 साल में Pre Monsoon का दूसरा बड़ा सूखा

मौसम का पूर्वानुमान जताने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक देश में मॉनसून से पूर्व होने वाली बारिश में 65 सालों में दूसरी बार रिकार्ड कमी आई है, तीन महीने की अवधि के मॉनसून से पहले का सीजन- मार्च, अप्रैल और मई 25 प्रतिशत कम वर्षा के साथ समाप्त हुआ है, जिससे किसान परेशान हैं।

आज यहां हो सकती है हल्की बारिश

आज यहां हो सकती है हल्की बारिश

इस वक्त देश की राजधानी दिल्ली 42 डिग्री तापमान पर आग उगल रही है, लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है, लू के थपेड़ों से परेशान दिल्लीवासियों के लिए फिलहाल राहत की खबर है, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार कि अगले तीन दिनों में दिल्ली-एनसीआर में आंधी के साथ हल्की बारिश होने के आसार है, जिससे तापमान में थोड़ी सी गिरावट आएगी और लोगों को राहत मिलेगी।

यह पढ़ें: आखिर है क्या 'निपाह वायरस', जिसका नाम सुनते ही दहशत में आ गए लोग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
HR Biswas, Director, Met Dept, Bhubaneswa said that Monsoon likely to onset over Kerala during next 96 hours. In next 24 hrs, there will be thunderstorm activities in isolated places in Odisha.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X