• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र: फर्जी निकला बीजेपी MP शिवाचार्य स्वामी का जाति प्रमाण पत्र, छिन सकती है सदस्यता

|

नई दिल्ली। बीजेपी सांसद जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य स्वामी को जिला जाति वैधता समिति से बड़ा झटका लगा है। फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामले पर सुनवाई करते हुए समिति ने बीजेपी सांसद के जाति प्रमाण पत्र को अवैध ठहरा दिया है। सिमित के इस फैसले के बाद से सिद्धेश्वर शिवाचार्य की सीट भी खतरे में पड़ गई है। दरअसल, सिद्धेश्वर शिवाचार्य महाराष्ट्र के सोलापुर से सांसद हैं जो कि अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है।

Maharashtra BJP MP Shivacharya Swamy caste certificate found fake membership can be snatched

प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के सांसद जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य स्वामी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सोलापुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित इस सीट पर चुनाव के दौरान उन्होंने अपनी जाति बेड जंगम (एससी) बताई थी जिसको लेकर उस दौरान काफी बवाल भी मचा था। इस सिलसिले में सिद्धेश्वर शिवाचार्य के खिलाफ जिला जाति वैधता समिति में शिकायत भी दर्ज कराई गई थी। इस मामले में समिति ने 31जनवरी और 1 फरवरी को सुनवाई की।

समिति बीजेपी सांसद के जाति प्रमाण पत्र से संतुष्ट नहीं थी इसलिए उन्हें जाति से संबंधित अन्य दस्तावेज दिखाने को कहा गया। 15 फरवरी के हुई सुनवाई में कोई कागजात जमा न करा पाने के चलते समिति ने सोमवार को इस मामले में जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य स्वामी के जाति प्रमाण पत्र को अवैध ठहरा दिया। इस फैसले के बाद बीजेपी सांसद की लोकसभा सदस्यता भी खतरे में आ गई है हालांकि वह हाई कोर्ट में अपील कर सकते हैं। बता दें कि सिद्धेश्वर शिवाचार्य ने लोकसभा चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस ने सुशील कुमार शिंदे को 1,58,608 वोटों से मात देकर सोलापुर सीट से जीत दर्ज की थी। इस लोकसभा सीट पर पिछले वर्ष 18 अप्रैल, 2019 को वोटिंग हुई थी।

मुंबई लौटते ही सीएम उद्धव ठाकरे के बदले सुर, CAA को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Maharashtra BJP MP Shivacharya Swamy caste certificate found fake membership can be snatched
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X