• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

गाय के पेट से सर्जरी के बाद निकला 65 किलो प्लास्टिक कचरा, हाथ चाटकर गाय ने डॉक्टरों का जताया आभार

मदुरै में एक गाय बीमार हो गई थी और बछड़े के जन्म के बाद से उसने चारा खाना भी बंद कर दिया था। जिसके बाद मालिक ने उसे पशु चिकित्सा केंद्र में भर्ती कराया। जहां डॉक्टरों ने उसके पेट से 65 किलो कचरा निकाला
Google Oneindia News
cow

मदुरै में सरकारी पशु चिकित्सकों ने एक सर्जरी के दौरान एक गाय के पेट से 65 किलो का कचरा निकाला है। इसमें ज्यादातर कचरा प्लास्टिक था। फिलहाल सर्जरी के बाद गाय ठीक हो गई है । जानकारी के मुताबिक वडक्कू मासी गली के डेयरी किसान महेश्वरन ने एक साल पहले पशु मेले से गिर नस्ल की गाय खरीदी थी।

ये भी पढ़ें- MP : मुर्गे की बाग से डॉक्टर परेशान, पुलिस से की मालकिन की शिकायत

चारा छोड़ने के बाद डॉक्टरों के पास गाय लेकर पहुंचे महेश्वरन

चारा छोड़ने के बाद डॉक्टरों के पास गाय लेकर पहुंचे महेश्वरन

महेश्वरन जब गाय खरीद रहे थे। उसका पेट सामान्य से ज्यादा फूला हुआ था। इस पर उन्होंने मेले में गाय बेचने वाले व्यापारी से इसको लेकर सवाल किया तो उसने कहा कि गिर गाय अन्य गायों की अपेक्षा ज्यादा भारी होती हैं। इसलिए उनका पेट फूला रहता है। व्यापारी के झांसे में आकर महेश्वरन ने गाय खरीद ली। महेश्वरन के यहां आने पर गाय ने एक बछड़े को जन्म दिया।

डॉक्टरों ने नहीं थी इतना कचरा निकलने की उम्मीद

डॉक्टरों ने नहीं थी इतना कचरा निकलने की उम्मीद

हालांकि, बछड़े के जन्म के अगले दिन से गाय ने चारा खाना भी छोड़ दिया और उसका पेट पहले की तरह की फूला था। इस पर महेश्वरन गाय को लेकर पॉलीक्लिनिक में गए। जहां पशु चिकित्सकों ने गाय का विभिन्न तरह की जांच की। मुख्य चिकित्सक डॉ. के वैरावसामी ने कहा कि जांच से पेट के अंदर कचरे के बारे में पता चला। लेकिन हमने कल्पना नहीं की थी कि हम इसके पेट से लोहे की कील, नट, बोल्ट और सिक्कों सहित इतना प्लास्टिक का कचरा निकलेगा।

डॉ. नटराजकुमार के निर्देशन में हुई सर्जरी

डॉ. नटराजकुमार के निर्देशन में हुई सर्जरी

पशुपालन के संयुक्त निदेशक डॉ. नटराजकुमार के निर्देशानुसार सर्जरी की गई। 22 नवंबर को पशु चिकित्सकों डॉ. एसआर मुथुराम, डॉ. एम मुथुरमन, डॉ. एन अरिवलगन, डॉ. जे विजयकुमार और पशुधन निरीक्षकों और पशुपालन सहायकों की एक टीम की तरफ से सर्जरी की गई थी। वहीं, सर्जरी के 72 घंटे बाद तक गाय को सिर्फ तरल पदार्थ ही दिया गया।

सर्जरी के बाद गाय ने हाथ चाटकर जताया आभार

सर्जरी के बाद गाय ने हाथ चाटकर जताया आभार

डॉक्टरों के मुताबिक सर्जरी के बाद गाय को आराम मिला। इसके बाद उसने दिल छूने वाला रिएक्शन दिया। गाय प्यार से डॉक्टरों के हाथ को चाटने लगी। वहीं, किसान ने भी डॉक्टरों पर भरोसा करके उसे उन्हीं के पास छोड़ दिया। फिलहाल गाय डॉक्टरों की निगरानी में है।

Comments
English summary
Madurai doctor remove 65 kg plastic cow stomach after surgery
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X