PNB स्कैम: नीरव मोदी से पहले ये बिजनेसमैन करोड़ों का चूना लगाकर भाग चुके हैं विदेश

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक में करीब 11,300 करोड़ रुपये का चूना लगाकर देश छोड़ चुके नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई ने मनी लॉंड्रिंग और धोखाधड़ी के केस दर्ज किया गया है। सूत्रों के मुताबिक ऐसा बताया जा रहा है कि नीरव मोदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने से पहले ही वह देश से बाहर जा चुका था। पैसों का गबन कर देश छोड़कर भागने वाले नीरव मोदी पहले उद्योगपति नहीं हैं। इससे पहले कई बिजनेसमैन देश छोड़कर जा चुके हैं। इनमें किंगफिशर ग्रुप के विजय माल्या, पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी, कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार और आर्म्स डीलर संजय भंडारी का नाम शामिल हैं।

विजय माल्या

विजय माल्या

शराब कारोबारी विजय माल्या की कंपनी कई भारतीय बैंकों का 9000 करोड़ रुपए न चुका पाने के चलते दिवालिया घोषित हो चुकी है। इसके साथ ही विजय माल्या को भगोड़ा घोषित किया जा चुका है। मार्च 2016 में बैंकों ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया था कि उन्हें विदेश जाने से रोका जाए, उनपर कई बैंकों का बकाया है। लेकिन, कोर्ट जब तक कोई आदेश देता, माल्या देश छोड़ चुके थे। वह फिलहाल लंदन में है। माल्या को ब्रिटिश हाई कोर्ट से राहत मिली हुई है।

ललित मोदी

ललित मोदी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ललित मोदी को आर्थिक अनियमितताओं के आरोप में 2010 से बैन कर रखा है। तभी से आईपीएल का यह पूर्व कमिश्नर लंदन में रह रहा है। पूर्व कमिश्नर ललित मोदी पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज है। इसके बाद ललित मोदी अपने परिवार की सुरक्षा का हवाला देते हुए इंग्लैंड फरार हो गए। इसके बाद ईडी ने ललित मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की थी, लेकिन इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से इंकार कर दिया।

दीपक तलवार

दीपक तलवार

कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार पर कथित तौर पर करीब 1000 करोड़ रुपये रिश्वत लेने के मामले में आयकर विभाग ने 5 मामले दर्ज किए थे। जब तक पुलिस दीपक तक पहुंचती तब तक वह भारत छोड़ कर फरार हो गए। फिलहाल वो संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में रह रहे हैं। वहां उन पर देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है। ऐसा माना जाता है कि विमानन क्षेत्र में सक्रिय और दूरसंचार और विमानन सौदों की दलाली करने वाले दीपक तलवार ने यूपीए शासन के दौरान अपने ग्राहकों के फायदे के लिए अधिकारियों को रिश्वत दी थी। सूत्रों के अनुसार, तलवार ने विदेशी एयरलाइंस के लिए भी मंजूरी हासिल करने में सहायक थे। लॉबिस्ट तलवार के यूपीए पदाधिकारियों से करीबी संबंध थे। पिछले साल जून में आईटी अधिकारियों ने तलवार के घर पर छापा मारा था।

संजय भंडारी

संजय भंडारी

टैक्स चोरी के मामले में हथियार डीलर संजय भंडारी के खिलाफ आयकर विभाग कार्रवाई कर रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हथियार डीलर संजय भंडारी की 26 करोड रुपये से ज्यादा की संपत्ति को अटैच कर चुका है। यहीं नहीं ईडी ने भंडारी की दस कंपनियों समेत अनेक बैंक खातों में मौजूद चल अचल संपत्ति को भी जब्त किया है। भंडारी फिलहाल परिवार समेत देश से भागकर लंदन में रह रहा है। उसके खिलाफ ऑफिसल सीक्रेट ऐक्ट के उल्लंघन का भी मामला है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
list of offenders who fled country nirav modi, Vijay Mallya, Lalit Modi, Deepak Talwar and Sanjay Bhandari

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.