• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

निपाह वायरस को लेकर केरल में अलर्ट जारी, अब तक जा चुकी है 17 लोगों की जान

|

तिरुवनंतपुरम। केरल सरकार ने निपाह वायरस के लिए सख्त संक्रमण नियंत्रण प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए सभी जिला चिकित्सा अधिकारियों (DMO) को अलर्ट कर दिया है। एडिशनल डायरेक्टर (पब्लिक हेल्थ) डॉ. वी मीनाक्षी ने कहा कि सभी डीएमओ को चेतावनी दी है कि सभी सरकारी अस्पतालों को संक्रमण नियंत्रण प्रैक्टिस का सख्ती से पालन करना है। निपाह वायरस ने इस साल मई में कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में 17 लोगों की जान ले ली थी।

Nipah

निपाह को लेकर अलर्ट सर्कुलर जारी करने वाले एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (स्वास्थ्य) राजीव सदानंदन ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में कफ कॉर्नर भी होना चाहिए। उन्होंने कहा, 'सांस संबंधी संक्रमण से जूझ रहे मरीज को मास्क देना जरूरी है और इसके लिए एक व्यक्ति को नियुक्त किया जाना चाहिए जो उन्हें मास्क के बारे में सभी जानकारी दे और उसे कैसे पहनना है ये बताए।'

मोटापे की वजह से बच्चों में बढ़ रहा है अस्थमा का खतरा, बढ़ता वजन दे रहा है गंभीर बीमारियों को जन्म

केरल सरकार के आंकड़ों के अनुसार निपाह वायरल से इस साल 17 लोगों की जान जा चुकी है। कोझिकोड और मलप्पुरम में निपाह वायरस के आतंक से 17 लोगों की जान चली गई थी। वहीं इंटरनेशनल मेडिकल जर्नल ने बताया था कि राज्य में निपाह से 21 लोगों की जान गई है। आंकड़े अलग-अलग होने पर काफी विवाद भी हुआ था।

निपाह वायरस मनुष्यों के संक्रमित सुअर, चमगादड़ या अन्य संक्रमित जीवों से संपर्क में आने से फैलता है। यह वायरस एन्सेफलाइटिस का कारण बनता है। यह इंफेक्‍शन फ्रूट बैट्स के जरिए लोगों में फैलता है। इससे पीड़ित मनुष्य को इस इन्सेफलेटिक सिंड्रोम के रूप में तेज संक्रमण बुखार, सिरदर्द, मानसिक भ्रम, विचलन, कोमा और आखिर में मौत होने के लक्षण नजर आते हैं।

सिर्फ खाना नहीं, ट्रैफिक शोर से भी बढ़ रहा है मोटापा, शोध में हुआ खुलासा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kerala: Alert For Nipah Virus Issued To District Medical Officers To Follow Control Procedure.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X