• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

46 डिग्री तापमान में गश्त कर रहे जवान, बोले-देश आराम से सो सके इसलिए हम अलर्ट हैं

|

जम्मू। अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) से जुड़े कई क्षेत्र इस समय में भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं। इन इलाकों में तैनात बीएसएफ और आर्मी के जवानों के लिए इस भीषण गर्मी में गश्त करना बहुत ही कठिन काम साबित हो रहा है। दिन के दौरान तापमान में भारी वृद्धि के बावजूद, सीमा के साथ तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों का जोश कम नहीं हो रहा है। सीमा पर तैनात जवानों का कहा कि इस भीषण गर्मी से लड़ना मुश्किल है, लेकिन उन्हें ऐसा करना होगा। देश के लोग इसलिए सोते हैं क्योंकि वे देश की रक्षा कर रहे हैं।

Jawans posted along the IB say people of the nation sleep soundly because they guard the country

एक बीएसएफ के जवान ने कहा कि, देश में लोग इस आश्वासन के साथ सो रहे हैं कि हम सीमा पर हैं। इसलिए, मौसम की स्थिति जो भी हो, हम हमेशा सतर्क रहते हैं। दरअसल हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि, राजस्थान और गुजरात में इंटरनेशनल बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के जवान अत्यधिक गर्मी की स्थिति से जूझ रहे हैं क्योंकि वे सीधे सूर्य की तेज गर्मी के नीचे गश्त कर रहे हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पूरे सप्ताहांत के दौरान उत्तर भारत में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। ताजा अपडेट बताते हैं कि दिल्ली में अगले तीन दिनों तक तापमान अधिक रहेगा। जबकि दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है। वहीं राजस्थान के कई शहरों का तापमान 46 डिग्री से ऊपर जा चुका है। राजस्थान के शहर चुरू में पिछले कुछ दिनों में कई बार 50 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया है।

मौसम विशेषज्ञ कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को 8 और 9 जून और अधिक गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के अलावा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ में अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी की गंभीर स्थिति होने की संभावना है। इस बीच, मानसून के आज केरल से टकराने की उम्मीद है। वहीं पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने से अगले 48 घंटे के भीतर बारिश होने की संभावना है।

राहुल गांधी से मिलने दिल्ली पहुंचे नवजोत सिद्धू, कल हो सकती है मुलाकात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Jawans posted along the IB say people of the nation sleep soundly because they guard the country
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X