• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इरफान खान की फिल्म 'अधूरा' नहीं हुई रिलीज, समलैंगिक संबंधों पर बनी बॉलीवुड की पहली फिल्म

|
Google Oneindia News

मुंबई । महान कलाकार इरफान खान भले ही अब हमारे बीच न हो, लेकिन वो अपने अभियन के लिए हमारे दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। मल्टी डायरेक्शन वाली फिल्मों में अभियन कर इरफान ने अपनी एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया था। हालांकि इरफान खान की कुछ फिल्में ऐसी भी थी, जो आज तक रिलीज नहीं हो पाई। उन्हीं फिल्मों में से एक फिल्म थी 'अधूरा'। फिल्म को सेंशर बोर्ड ने रिलीज से रोक दिया।

ऋषि कपूर के निधन के 2 दिन बाद पहुंचीं बेटी रिद्धिमा, कहा-अधूरी रह गई ये इच्छाऋषि कपूर के निधन के 2 दिन बाद पहुंचीं बेटी रिद्धिमा, कहा-अधूरी रह गई ये इच्छा

 चुनौतीपूर्ण अभिनय को किया स्वीकार

चुनौतीपूर्ण अभिनय को किया स्वीकार

इरफान की ये फिल्म समलैंगिक रिश्तों पर आधारित थी। 90 के दशक में समलैंगिकता पर फिल्में बनाना आसान नहीं था। होमोसेक्सुअलिटी को लेकर भारत जैसे देश में सोच अलग थी। लोग समलैंगिकता को अलग निगाहों से देखते थे। फिल्म के निर्देशक और इरफान इस बात को जानते थे, लेकिन उन्होंने इस फिल्म को चैलेंज के तौर पर लिया । बतौर अभिनेता इरफान अपने दर्शकों के सामने अपने अएभिनय के अलग-अलग रंग पेश करना चाहते थे। 90 के दशक में इस तरह की फिल्म बनाना अपने करियर से खिलवाड़ करना था, लेकिन इरफान ने इस चुनौती को स्वीकार किया।

 समलैंगिक संबंधों पर आधारित थी फिल्म

समलैंगिक संबंधों पर आधारित थी फिल्म

इरफान खान ने भी 90 के दशक में समलैंगिक रिश्तों पर बनी फिल्म अधूरा में काम किया था। साल 1195 में बनी इस फिल्म में इरफार ने एक गे का किरदार निभाया था। इस फिल्म को बॉलीवुड में समलैंगिक रिश्तों पर बनी पहली फिल्म माना जाता है। जब समाज की सोच इन तरह के मुद्दों पर तल्ख हो तो ऐसे में इस तरह की फिल्म करना कितना चुनौतीपूर्ण हो सकता है ये इरफान बखूबी जानने थे। फिल्म बनकर पूरी तैयार हो गई, लेकिन फिल्म आज तक कभी रिलीज नहीं हो सकी, क्योंकि सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को पास नहीं किया। फिल्म के विषय को सामाज की सोच पर परखते हुए फिल्म की रिलीज रोक दी गई।

 खुद इरफान ने बताई थी इंटरव्यू में ये बात

खुद इरफान ने बताई थी इंटरव्यू में ये बात

इस फिल्म को लेकर बहुत कम लोगों को जानकारी है। खुद इरफान खान ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बारे में बताया था कि उन्होंने एक फिल्म में गे कैरेक्टर प्ले किया था। उन्होंने कहा था कि 90 के दशकों में लोग समलैंगिकता पर खुलकर चर्चा नहीं करते थे। उन्होंने भी इस फिल्म को लेकर ज्यादा बातें नहीं की थीं । उन्होंने इंटकव्यू के दौरान कहा कि फिल्म के बनने के 25 साल बाद भी इस फिल्म के ना रिलीज होने की वजह सामने नहीं आ पाई। इरफान ने कहा कि सेंसर बोर्ड द्वारा इस फिल्म पर रोक लगा दी गई थी। फिल्म के निर्देशन आशीश बलराम नागपाल ने इस फिल्म के लिए काफी मेहनत की थी। इस फिल्म में उन्होंने एक्टिंग भी की थी। इरफान के अपोजिट उन्होंने खुद को कास्ट किया था। इस फिल्म की कहानी एक इंडस्ट्रिलिस्ट और जर्नलिस्ट पर आधारित थी। हालांकि हम इरफान के इस फिल्म को देक नहीं सके।

English summary
Irrfan Khan film 'Adhura' based on homosexuality, Never released because Censor board not passed the movie
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X