• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा झटका, अब स्टेशन से ट्रेन पकड़ने और उतरने के लिए भी देने होंगे पैसे

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 08 जनवरी। बढ़ती महंगाई के बीच अब भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को एक और झटका देने की योजना बना रहा है। अब आने वाले दिनों में नए सिरे से विकसित हो रहे रेलवे स्टेशनों पर उतरने या ट्रेन पकड़ने के लिए यात्रियों को 10 से 50 रुपए का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। ऐसे में इंडियन रेलवे की ट्रेन से यात्रा करना आपके लिए और महंगा साबित हो सकता है। रेलवे के मुताबिक यह फीस अलग-अलग क्लास से यात्रियों के लिए अलग-अलग होगी। हालांकि उपनगरीय और सीजन टिकट पर यात्रा करने वालों को राहत दी जा सकती है।

Recommended Video

    Indian Railway: महंगा होगा रेल सफर, यात्रियों से वसूला जाएगा स्टेशन डेवलपमेंट चार्ज | वनइंडिया हिंदी
    महंगा हो सकता है रेल यात्रा

    महंगा हो सकता है रेल यात्रा

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेलवे यात्रियों से ये एक्स्ट्रा चार्ज रेलवे स्टेशन पर सुविधा और विकास के नाम पर वसूल सकता है। यह उन स्टेशनों पर जरूर लिया जा सकता है जहां पुनर्विकास का काम होना है। संबंधित अधिकारियों ने कहा कि बुकिंग के दौरान ट्रेन टिकट में शुल्क जोड़े जाने की संभावना है। पुनर्विकास स्टेशनों के चालू होने के बाद ही शुल्क लगाया जाएगा। चार्ज तीन कैटेगरी में होगी, जिसे अलग-अलग श्रेणी के यात्रियों से वसूला जाएगा।

    अलग-अलग श्रेणी के लिए अलग चार्ज

    अलग-अलग श्रेणी के लिए अलग चार्ज

    सभी एसी क्लास के लिए 50 रुपए, स्लीपर क्लास के लिए 25 रुपए और अनारक्षित क्लास के लिए 10 रुपए तक की फीस टिकट के साथ ली जा सकती है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार उपनगरीय ट्रेन यात्रा के लिए कोई स्टेशन विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसमें कहा गया है कि इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट भी 10 रुपए महंगे होंगे। स्टेशन विकास शुल्क (एसडीएफ) यात्रियों (ऐसे स्टेशनों पर चढ़ने और उतरने) से लिया जाएगा।

    प्लेटफार्म टिकट भी होगा महंगा

    प्लेटफार्म टिकट भी होगा महंगा

    जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने इस नई योजना को मंजूरी दे दी है, और रेल मंत्रालय द्वारा इसका चार्ज तय किया जाएगा। अगर यह योजना लागू होती है तो प्लेटफार्म टिकट भी 10 रुपए महंगे हे सकते हैं, इस पर जीएसटी भी देना होगा। एसडीएफ ऐसे सभी स्टेशनों पर एक समान होगा जहां विकासकार्य चल रहा है। इस संबंध में निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि एसडीएफ लगाने से रेलवे के लिए एक निरंतर राजस्व प्रवाह सुनिश्चित होगा।

    रेलवे को मिलेगा फायदा

    रेलवे को मिलेगा फायदा

    अधिकारी ने कहा कि एसडीएफ लगाने से रेवेन्यू सुनिश्चित होगा और रेलवे स्टेशनों के नए सिरे से विकास के लिए फंड जुटाने में मदद मिलेगी। भारतीय रेलवे में आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। पश्चिम मध्य रेलवे के रानी कमलापति स्टेशन और पश्चिम रेलवे के गांधीनगर राजधानी स्टेशन को विकसित और चालू किया गया है। इन स्टेशनों पर यह योजना पहले लागू हो सकती है।

    यह भी पढ़ें: VIDEO:मुंबई में रेलवे के मोटरमैन की सूझबूझ से बची शख्स की जान, देखिए कैसे ट्रेन में लगाई इमरजेंसी ब्रेक

    Comments
    English summary
    Indian Railways may collect stations development fee from passengers for developed and redeveloped stations
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X