• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सूरीनाम के भारतीय मूल के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी हो सकते हैं गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि

|

chief guest of republic day 2021:ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के भारत दौरा रद्द होने के बाद माना जा रहा है कि भारत को इस साल गणतंत्र दिवस परेड के लिए नए मुख्य अतिथि मिल गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल सूरीनाम गणराज्य (Republic of Suriname) के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी (Chandrika Persad Santokhi) 26 जनवरी के मौके पर राजपथ पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय समारोह में चीफ गेस्ट होंगे। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus New Strain)की वजह से यूके में मची खलबली की वजह से ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(British PM Boris Johnson) को अपना भारत दौरा रद्द करना पड़ा था। अब जानकारी मिल रही है कि भारतीय मूल के चंद्रिका प्रसाद संतोखी (Indian origin President of Suriname Chandrika prasad Santokhi) का इस कार्यक्रम के लिए बतौर मुख्य अतिथि नाम तय हो गया है।

सूरीनाम के राष्ट्रपति हो सकते हैं मुख्य अतिथि

सूरीनाम के राष्ट्रपति हो सकते हैं मुख्य अतिथि

बता दें कि शनिवार को ही सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने प्रवासी भारतीय दिवस (Pravasi Bharatiya Divas 2021) के मौके पर मुख्य अतिथी के तौर पर अपना मुख्य भाषण दिया था। यह कार्यक्रम भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने आयोजित किया था। इससे पहले भारत ने यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) को गणतंत्र दिवस (Rpublic Day) कार्यक्रम पर बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया था। लेकिन, ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) की वजह से हालात बेहद खराब हो जाने के बाद उन्हें अपना कार्यक्रम रद्द करना पड़ गया था। जिसके बाद यहां तक आशंका जताई जाने लगी थी कि समय की कमी के चलते हो सकता है कि इसबार बिना मुख्य अतिथि के ही यह कार्यक्रम आयोजित हो।

भोजपुरी में पूछा था- 'का हाल बा'

भोजपुरी में पूछा था- 'का हाल बा'

बता दें कि शनिवार को 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)भी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए थे, जिसमें सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी (Chandrika prasad Santokhi) चीफ गेस्ट थे और उन्होंने अपना भाषण भोजपुरी में शुरू करके मौजूद लोगों को बेहद रोमांचित कर दिया था। संतोखी ने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा था, 'भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, और मेरे प्यारे-प्यारे भारतीय प्रवासी भइया और बहना लोगन। हमार ओर से आप लोगन के राम जोहार पहुंचे.....का हाल बा? हमार देश सूरीनाम आप सब लोगन के अभिनंदन प्रस्तुत करेला......'इस कार्यक्रम में उन्होंने भारतीय के लिए वीजा परमिट खत्म करने के लिए पहला कदम उठाने की भी बात कही थी और साथ ही व्यापार और पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया था।

हाथ में वेद रखकर संस्कृत में ली थी शपथ

हाथ में वेद रखकर संस्कृत में ली थी शपथ

संतोखी ने 16 जुलाई, 2020 को ही दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। शपथग्रहण के दौरान उन्होंने अपने हाथ में वेद रखे थे और संस्कृत में उन्होंने अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। इस मौके पर उन्होंने उपस्थित पंडितों के मंत्रोच्चार को भी दोहराया था। चंद्रिका प्रसाद संतोखी अपने देश में चान प्रसाद के नाम से लोकप्रिय हैं और उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व सैन्य नेता डेसी बॉउटर्स को हराया था। यह एक पूर्व डच उपनिवेश है, जहां की आबादी करीब 5,87,000 है, जिनमें से 27.4 फीसदी लोग भारतीय मूल के हैं, जो की वहां का सबसे बड़ा जातीय समूह है। चंद्रिका प्रसाद की प्रोग्रेसिव रिफॉर्म पार्टी भारतीय समुदाय का ही प्रतिनिधित्व करती है। शुरू में इस पार्टी को यूनाइटेड हिंदुस्तानी पार्टी के नाम से जाना जाता था।

इसे भी पढ़ें- जानिए कौन है वनिता गुप्ता, जिन्हें जो बाइडेन की टीम में बनाया गया है एसोसिएट अटॉर्नी जनरल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian origin President of Suriname Chandrikaprasad Santokhi may be the chief guest of Republic Day
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X